×

Maharashtra: विवादों में महाराष्ट्र बीजेपी चीफ, पत्रकारों को खिलाओ-पिलाओ वाला कथित ऑडियो वायरल, देनी पड़ रही सफाई

Maharashtra Politics: वायरल ऑडियो अहमदनगर जिले का बताया जा रहा है। जहां बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले 24 सितंबर को दौरे पर थे और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 7:09 AM GMT
Maharashtra BJP Chief Chandrashekhar Bawankule
X

Maharashtra BJP Chief Chandrashekhar Bawankule (photo: social media )

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले विवादों में हैं। बीजेपी अध्यक्ष का एक ऑडियो वायरल हुआ है, जिसमें वे अपने कार्यकर्ताओं से पत्रकारों को खिलाने-पिलाने की बात कर रहे हैं। हालांकि, कथित वायरल ऑडियो के सत्यता की पुष्टि फिलहाल नहीं की जा सकती। लेकिन इसने महाराष्ट्र की राजनीति को गरमा जरूर दिया है। बीजेपी जहां सफाई देने में जुटी हुई है। वहीं विपक्षी महाविकास अघाड़ी हमलावर है।

वायरल ऑडियो अहमदनगर जिले का बताया जा रहा है। जहां बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले 24 सितंबर को दौरे पर थे और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की थी। विपक्षी नेताओं के हमले तेज होने के बाद बावनकुले ने सफाई भी दी है। उन्होंने कहा कि मैं कहना चाह रहा था कि पत्रकारों का सम्मानजनक सत्कार होना चाहिए। कार्यकर्ताओं को यह बात समझने की कोशिश करनी चाहिए।

क्या है ऑडियो में ?

कथित वायरल ऑडियो में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान कहते हैं – जिस बूथ पर आप काम करते हो, वहां इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वाले कौन हैं, पोर्टल वाले कौन हैं, इनकी जानकारी रखिए। हम इतना अच्छा काम करते हैं, लेकिन वे कुछ ऐसा कर डालते हैं कि मानो गांव में बम फूट गया हो। इसलिए बूथ पर 4-5 पत्रकार हैं, उनकी लिस्ट बनाओ। एक-दो पोर्टल वाले, इलेक्ट्रॉनिक वाले और प्रिंट वाले होंगे।

उनको महीने में एकबार ढाबे पर बुलाओ, चाय पिलाओ। चाय पिलाने का मतलब आप समझ गए होंगे। उसमें कुछ कम ज्यादा हुआ तो संजय सुखे (सांसद) हैं ही। उन्होंने कहा कि महाविजय 2024 तक बूथ के बारे में एक भी खबर विरोध में नहीं आनी चाहिए। इस पर ध्यान रखें कि सभी खबरें सकारात्मक हो। बावनकुले ने आगे कहा कि मोदी सरकार के खाते में कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हैं, मगर इन्हें पत्रकारों द्वारा छिपाया जा रहा है।

विपक्ष हुआ हमलावर

महाराष्ट्र में चल रही तीन दलों की सरकार में सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी है। एक तरह से सत्ता का असली नियंत्रण उसी के पास है। लिहाजा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के इस कथित ऑडियो क्लिप के वायरल होने के बाद वे हमलावर हैं। एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि बीजेपी को खुले तौर पर बताना चाहिए कि उन्हें लोकतंत्र में विश्वास है या नहीं। ऐसे गैर-जिम्मेदाराना बयान पर पत्रकारों और जनता से माफी मांगनी चाहिए। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बावनकुले के बयान को मीडिया बिरादरी के लिए अपमानजक करार दिया है। वहीं, राज्य के मीडिया संगठनों ने बीजेपी अध्यक्ष के बयान की निंदा की है।

डिप्टी सीएम फडनवीस ने किया बचाव

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडनवीस ने कथित वायरल ऑडियो क्लिप को लेकर घिरे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि बावनकुल ने क्या कहा और बयान को क्या समझा गया, ये दो अलग बातें हैं। उनकी कही बात को दूसरे तरीके से व्याख्या करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कभी-कभार कार्यकर्ताओं से हल्के-फुल्के अंदाज में कुछ बातें होती हैं, इसलिए इसे ज्यादा तूल देने की जरूरत नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story