×

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार कुछ ही देर में, 20 विधायकों के शपथ लेने की संभावना

Maharashtra Cabinet Expansion: शिवसेना में विद्रोह के कारण उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिवसेना विधायक शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने क्रमशः 30 जून को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 9 Aug 2022 3:36 AM GMT
Maharashtra Politics Eknath Shinde and Devendra Fadnavis
X

Maharashtra Politics Eknath Shinde and Devendra Fadnavis (image social media)

Click the Play button to listen to article

Maharashtra Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार आज मंगलवार, 9 अगस्त को होने वाला है। कुल 20 विधायकों के मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है। इनमें से शिंदे समूह और भाजपा के नौ-नौ विधायकों और बच्चू कडू सहित दो निर्दलीय विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है। भाजपा नेता गिरीश महाजन और सुधीर मुनगंटीवार भी संभावितों की सूची में हैं। उपमुख्यमंत्री फडणवीस के महत्वपूर्ण गृह विभाग रखने की उम्मीद है।

शिवसेना में विद्रोह के कारण उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिवसेना विधायक शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने क्रमशः 30 जून को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। कम से कम 12 निर्दलीय उम्मीदवारों ने सत्ता में शिंदे-भाजपा गठबंधन का समर्थन किया है।

पिछले 35 दिनों से शिंदे और फडणवीस दो सदस्यीय कैबिनेट के रूप में काम कर रहे थे, जिसकी विपक्ष ने आलोचना की थी। पार्टी आलाकमान के साथ कैबिनेट विस्तार के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए दोनों नेता नियमित रूप से दिल्ली का दौरा कर रहे थे। शनिवार को शिंदे ने कहा कि मंत्रिपरिषद के विस्तार में देरी के कारण राज्य सरकार का कामकाज किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है और जल्द ही और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।

कैबिनेट विस्तार में देरी

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने कहा कि शिंदे ने उनके साथ शामिल होने वाले प्रत्येक विधायक को मंत्री पद देने का वादा किया था। "अब शिंदे अपना वादा पूरा नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए कैबिनेट विस्तार में देरी हो रही है। मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि देरी किस वजह से हुई।' पवार ने यह भी कहा कि मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार के लिए सरकार की ओर से उन्हें अब तक कोई आमंत्रण नहीं मिला है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story