×

Maharashtra: सावरकर पर टिप्पणी से महाराष्ट्र में सियासी उबाल, राहुल गांधी पर FIR दर्ज, उद्धव ने रैली का आमंत्रण ठुकराया

Maharashtra Politics: भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट ने वीर सावरकर को लेकर राहुल गांधी की टिप्पणी पर तीखा विरोध जताया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 18 Nov 2022 5:54 AM GMT
Rahul Gandhi News
X

राहुल गांधी (सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में वीर सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी दल शिवसेना (उद्धव गुट) ने सावरकर को अंग्रेजों का एजेंट बताने की राहुल की टिप्पणी को नामंजूर कर दिया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का कहना है कि ऐसा बयान हमें स्वीकार नहीं है। इसके साथ ही उद्धव ठाकरे राहुल गांधी की शेगाव में होने वाली आज की रैली का निमंत्रण भी ठुकरा दिया है।

उधर भाजपा और एकनाथ शिंदे गुट ने वीर सावरकर को लेकर राहुल गांधी की टिप्पणी पर तीखा विरोध जताया है। राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर महाराष्ट्र में सियासी उबाल आ गया है और शिंदे गुट ने इस बाबत राहुल गांधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 500 और 501 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

राहुल गांधी ने क्या की थी टिप्पणी

भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वीर सावरकर को एक बार फिर अंग्रेजों का एजेंट बताया था। राहुल का कहना था कि वीर सावरकर ने अंग्रेजों को चिट्ठी लिखकर कहा था कि सर मैं आपका नौकर बने रहना चाहता हूं। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सावरकर की चिट्ठी भी दिखाई थी।

इससे पहले जनजातीय दिवस पर अपने संबोधन के दौरान भी राहुल ने वीर सावरकर पर हमला बोला था। राहुल गांधी की इन टिप्पणियों को लेकर महाराष्ट्र की सियासत गरमा गई है। राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिंदे गुट ने साफ तौर पर कहा है कि राहुल की टिप्पणियों को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी मुश्किल की बात यह है कि महाविकास अघाड़ी गठबंधन में कांग्रेस के सहयोगी उद्धव गुट ने भी राहुल गांधी की टिप्पणियों को अस्वीकार कर दिया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ तौर पर कहा है कि हमारी पार्टी वीर सावरकर का बहुत सम्मान करती है और हमें इस तरह की टिप्पणियां स्वीकार नहीं हैं।

उद्धव ने राहुल का आमंत्रण ठुकराया

भारत जोड़ो यात्रा के तहत राहुल गांधी की आज बुलढाणा के शेगाव इलाके में रैली होने वाली है। राहुल गांधी ने इस रैली में आने के लिए खुद उद्धव ठाकरे को फोन किया था। उन्होंने उद्धव से रैली में हिस्सा लेने की अपील की थी मगर उद्धव ठाकरे ने राहुल की इस रैली में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

उद्धव का कहना है कि वीर सावरकर के प्रति हमारे अंदर प्रेम और श्रद्धा की भावना है और हम राहुल की रैली में शामिल नहीं होंगे। उद्धव ठाकरे के इस कदम को कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच बढ़ती खींचतान के रूप में देखा जा रहा है।

राहुल के खिलाफ मुकदमा दर्ज

इस बीच शिंदे गुट की ओर से वंदना सुहास डोंगरे ने वीर सावरकर के खिलाफ की गई राहुल की टिप्पणियों के संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। अपनी शिकायत में उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी ने स्वतंत्रता सेनानी को बदनाम करने के साथ ही स्थानीय लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 500 और 501 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

भारत जोड़ो यात्रा रोकने की मांग

उथर बालासाहेब की शिवसेना के लोकसभा में संसदीय दल के नेता राहुल शेवाले ने राज्य सरकार से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रोकने की मांग की है। शेवाले ने इस मांग के जरिए कांग्रेस के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी है। सियासी जानकारों का मानना है कि महाराष्ट्र में वीर सावरकर के खिलाफ टिप्पणी करके राहुल ने कांग्रेस के लिए नई मुश्किलें पैदा कर दी हैं।

दरअसल महाराष्ट्र का मराठी समुदाय सावरकर को मराठी अस्मिता से जोड़कर देखता रहा है। यही कारण है कि कांग्रेस के महाराष्ट्र इकाई के नेता भी सावरकर पर टिप्पणी से परहेज करते रहे हैं। अब राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर महाविकास अघाड़ी गठबंधन में ही घमासान छिड़ता नजर आ रहा है।

Monika

Monika

Next Story