Maharashtra Election: महाराष्ट्र में भाजपा ने कमर कसी, 110 सीटों पर प्रत्याशी तय, कल जारी हो सकती है पहली सूची

Maharashtra Election: भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस बैठक के दौरान 110 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग गई है। शुक्रवार को नामों के ऐलान किए जाने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 Oct 2024 4:38 AM GMT
Maharashtra Election
X

Maharashtra Election (Pic: Social Media)

Maharashtra Election: महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी इस बार आक्रामक रणनीति के साथ चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में जुटी हुई है। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही भाजपा की ओर से सबसे पहले प्रत्याशियों की पहली सूची जारी किए जाने की संभावना है। दरअसल पार्टी प्रत्याशियों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए कई दिनों से बैठकों का दौर चल रहा है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार को हुई अहम बैठक के दौरान राज्य में 110 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए गए हैं। केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ चर्चा के बाद इस सूची को अंतिम रूप दिया है। जानकार सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को भाजपा की ओर से पहली सूची जारी की जा सकती है।

110 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में भाजपा के अलावा शिवसेना का शिंदे गुट और एनसीपी का अजित पवार गुट शामिल है। भाजपा की ओर से राज्य में सबसे अधिक सीटों पर उतरने की तैयारी है। पार्टी डेढ़ सौ से अधिक सीटों पर अपने उम्मीदवार जल्द से जल्द तय करने की कोशिश में जुटी हुई है। इस सिलसिले में बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस बैठक के दौरान 110 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग गई है। पार्टी की ओर से तय किए गए नामों का ऐलान शुक्रवार को किए जाने की संभावना है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। महाराष्ट्र की ओर से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इस बैठक में हिस्सा लिया।

कांग्रेस ने 62 नामों को दी मंजूरी

दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस में भी प्रत्याशियों के नाम तय करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से 62 सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम को मंजूरी दे दी गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया कि 20 अक्टूबर को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। इस बैठक के दौरान उम्मीदवारों के नामों को अंतिम मंजूरी दी जा सकती है।

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने की। इस बैठक में नाना पटोले के अलावा महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्निथला और पार्टी के वरिष्ठ नेता बालासाहब थोराट भी मौजूद थे। पटोले ने बताया कि नांदेड़ सीट पर होने वाले संसदीय उपचुनाव के लिए दिवंगत संतराव चव्हाण के पुत्र रविंद्र चव्हाण के नाम को मंजूरी दी गई है।

फडणवीस ने दी सीएम चेहरा बताने की चुनौती

इस बीच महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने महाविकास अघाड़ी गठबंधन को अपना सीएम फेस बताने की चुनौती दी है। बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान फडणवीस ने कहा कि हमें सीएम चेहरे की घोषणा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारा सीएम (एकनाथ शिंदे) यही बैठा है। मैं पवार साहब को चुनौती देता हूं कि वे अपना सीएम चेहरा घोषित करें।

दरअसल महाविकास अघाड़ी गठबंधन में सीएम फेस को लेकर खींचतान न की स्थिति दिख रही है। पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चुनाव से पूर्व सीएम चेहरा घोषित करने पर जोर दे रहे हैं। उनकी पार्टी की ओर से ठाकरे को सीएम चेहरा बनाए जाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है जबकि कांग्रेस और एनसीपी के मुखिया शरद पवार इसके लिए तैयार नहीं है। इस मुद्दे को लेकर अब भाजपा हमलावर हो गई है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story