×

Maharashtra News: महाराष्ट्र में फोन पर नमस्ते की जगह वंदे मातरम पर घमासान

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को नागरिकों या सरकारी अधिकारियों से कॉल प्राप्त करते समय "नमस्ते" के बजाय "वंदे मातरम" बोलने के लिए कहा है।

Network
Report Network
Published on: 2 Oct 2022 8:51 AM GMT
Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde
X

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Pic: Social Media) 

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी किया जिसमें सरकारी कर्मचारियों को नागरिकों या सरकारी अधिकारियों से कॉल प्राप्त करते समय "नमस्ते" के बजाय "वंदे मातरम" बोलने को कहा गया है। इस संकल्प के बाद राजनीतिक माहौल गरमा गया है। कहा जा रहा है कि इससे मुसलमानों के ध्रुवीकरण का प्रयास किया जा रहा है। यह अभियान रविवार 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर और अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में राज्य भर में शुरू किया गया है।

अभियान ने विवाद खड़ा कर दिया क्योंकि समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी ने रविवार को कहा कि बाल ठाकरे के समय से राज्य में हमेशा 'जय महाराष्ट्र' अभिवादन होता था, और यह नया अभियान केवल मुसलमानों के ध्रुवीकरण के लिए पेश किया गया, जो 'वंदे मातरम' नहीं कह सकते क्योंकि यह उनकी आस्था के खिलाफ है।

अबू आजमी ने कहा "मैं एक या दो बार बाला (ठाकरे) साहब से मिला था, वह हमेशा 'जय महाराष्ट्र' कहते थे। उनके सभी सैनिक यही कहते थे और यही कहेंगे। यहां तक कि सीएम शिंदे भी कहेंगे 'जय महाराष्ट्र'। महाराष्ट्र में, यदि कोई जीआर जारी किया जाता है जो 'जय महाराष्ट्र' को छोड़ देता है और 'वंदे मातरम' लेता है, तो यह इंगित करता है कि आप (सीएम शिंदे) उनके (भाजपा और आरएसएस) दबाव में हैं।" इस पर सवाल करें और पूछें कि क्या 'जय महाराष्ट्र' कहना पाप था।

इस कदम की अन्य विपक्षी दलों ने भी आलोचना की, क्योंकि एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रेस्टो ने कहा कि 'वंदे मातरम' गर्व और देशभक्ति की भावना का आह्वान करता है, लेकिन उन्हें मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने कहा "वंदे मातरम भारतीयों के बीच गर्व की भावना और देशभक्ति की भावना का आह्वान करता है और उन्हें ऐसा कहने के लिए मजबूर करना सही नहीं है, खासकर जब वे अपने कर्मचारियों को अपने निजी टेलीफोन का उपयोग करते हुए भी वंदे मातरम कहने के लिए कह रहे हैं। यह और कुछ नहीं बल्कि उनके बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन है और लोगों पर एक विशेष मानसिकता थोपना भी है। वे गर्व से वंदे मातरम कहें, ऐसा कहने के लिए उन्हें मजबूर न करें।"

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story