×

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में हुए सत्ता बदलाव का असली किरदार कौन, मुख्यमंत्री शिंदे का खुलासा

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में शिवसेना में हुई बगावत के बाद उद्धव ठाकरे सत्ता से बेदखल हो चुके हैं। मुख्यमंत्री पद संभालने वाले बागी नेता एकनाथ शिंदे ने आसानी से विधानसभा में बहुमत भी साबित कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 5 July 2022 3:39 AM GMT
Maharashtra Political Crisis
X

Maharashtra Political Crisis (image credit social media)

Maharashtra Politics Update: महाराष्ट्र में शिवसेना में हुई बगावत के बाद उद्धव ठाकरे सत्ता से बेदखल हो चुके हैं। मुख्यमंत्री पद संभालने वाले बागी शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने आसानी से विधानसभा में बहुमत भी साबित कर दिया है। वैसे हर कोई यह जानना चाहता है कि महाराष्ट्र में हुए इस सियासी ड्रामे का असली किरदार कौन है? आखिर किसने महाराष्ट्र में हुए इस बड़े बदलाव की सियासी पटकथा लिखी? विधानसभा में विश्वासमत जीतने के बाद मुख्यमंत्री शिंदे ने खुद इस सियासी ड्रामे का पर्दा उठा दिया है।

शिंदे ने खुलासा किया है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और मौजूदा सरकार में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ही महाराष्ट्र में हुई इस सियासी उठापटक की पटकथा लिखी। फडणवीस ही वे असली कलाकार हैं जिनके दम पर शिवसेना में इतनी बड़ी टूट हुई और उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

इस कारण हुई शिवसेना में बगावत

शिंदे और फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा में दो बड़ी परीक्षाएं पास करने में कामयाब रहे हैं। पहले सत्ता पक्ष भाजपा प्रत्याशी राहुल नार्वेकर को विधानसभा अध्यक्ष बनवाने में कामयाब रहा तो सोमवार को शिंदे सरकार ने विश्वासमत जीतकर विधानसभा में अपनी ताकत दिखा दी। मजे की बात यह है कि दोनों मौकों पर विधानसभा में वोटिंग कराई गई और दोनों ही मौकों पर सत्ता पक्ष को 164 विधायकों का समर्थन हासिल हुआ। स्पीकर के चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार राजन साल्वी 107 मत पाने में कामयाब रहे जबकि विश्वासमत के खिलाफ सिर्फ 99 मत ही पड़े।

विश्वासमत जीतने के बाद शिंदे ने कहा कि विधान परिषद चुनाव के दिन उनके साथ खराब व्यवहार किया गया। तभी मैंने पीछे मुड़कर न देखने और शिवसेना नेतृत्व को अपनी ताकत दिखाने का फैसला कर लिया था। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक मुझे पार्टी में दबाकर रखा गया। इसी कारण मैंने मुखर होकर साथियों के साथ मिल अपनी आवाज उठाने का फैसला किया। शिवसेना में हुई बगावत उनके साथ अनुचित व्यवहार किए जाने के कारण ही हुई।

फडणवीस के साथ गुप्त बैठक का खुलासा

मुख्यमंत्री शिंदे ने अब इस बात का भी खुलासा कर दिया है कि शिवसेना में हाल में हुई बगावत के पीछे भाजपा का हाथ रहा और उन्होंने किस तरह चुपके-चुपके इसे अंजाम दिया। उन्होंने बगावत के पीछे भाजपा की सक्रिय भूमिका स्वीकार की है। उन्होंने याद दिलाया कि किस तरह वे गुवाहाटी में विधायकों के सो जाने पर फडणवीस से मुलाकात के लिए निकलते थे और विधायकों के जगने से पहले ही गुवाहाटी के होटल में पहुंच जाते थे।

शिंदे ने कहा कि भाजपा की तुलना में हमारी संख्या कम थी मगर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आशीर्वाद मिला। दोनों नेताओं ने हमारे पीछे चट्टान की तरह खड़े रहने का आश्वासन दिया। वैसे महाराष्ट्र के पूरे सियासी घटनाक्रम के पीछे असली कलाकार तो फडणवीस ही रहे। फडणवीस के साथ गोपनीय बैठक के बाद ही पूरे ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाया गया। शिंदे के खुलासे के वक्त फडणवीस भी वहीं मौजूद थे और शिंदे के बयान पर वे शरमाते हुए दिखे।

जल्द तय होंगे मंत्रियों के नाम

विश्वासमत जीतने के बाद अब शिंदे को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करना है। शिंदे का कहना है कि जल्द ही वे फडणवीस और भाजपा के अन्य बड़े नेताओं के साथ चर्चा करके मंत्रिमंडल का स्वरूप तय करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों की भागदौड़ के बाद उन्हें अब जाकर चैन मिला है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही फडणवीस के साथ बैठकर नए मंत्रियों के नामों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि मंत्रियों को विभाग बांटने में भी किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। भाजपा नेतृत्व से चर्चा के बाद वे इस काम को भी आसानी से पूरा करेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story