×

Maharashtra: महाराष्ट्र में बढ़ी ईडी की सक्रियता, शरद पवार के पोते से लंबी पूछताछ, संजय राउत के भाई को जारी किया समन

Maharashtra: पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार के पोते और एनसीपी विधायक रोहित पवार से बुधवार को ईडी ने 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। उनसे महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 3:33 AM GMT)
Sharad Pawar grandson Rohit Pawar
X

Sharad Pawar grandson Rohit Pawar  (photo: social media )

Maharashtra: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रवर्तन निदेशालय की सक्रियता बढ़ गई है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के बाद ईडी के निशाने पर अब महाराष्ट्र के नेता हैं। जांच एजेंसी पहले भी यहां विपक्ष के कई नेताओं के खिलाफ जांच कर चुकी है और कुछ को तो लंबे समय तक जेल में रहना पड़ा। ताजा एक्शन शरद पवार की पार्टी एनसीपी और शिवसेना यूबीटी के सांसद संजय राउत के करीबियों पर हुई है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार के पोते और एनसीपी विधायक रोहित पवार से बुधवार को ईडी ने 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। उनसे महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ हुई। रोहित सुबह करीब साढ़े 10 बजे मुंबई के बैलार्ड एस्टेट स्थित एजेंसी के कार्यालय पहुंचे थे, जहां से वो रात करीब 10 बजे बाहर निकले। इस दौरान मुंबई का सियासी तापमान चढ़ा रहा। एनसीपी कार्यकर्ताओं ने रोहित पवार के समर्थन में जांच एजेंसी के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की।

1 फरवरी को पूछताछ के लिए फिर बुलाया

एनसीपी विधायक रोहित पवार को एक फरवरी को ईडी ने पूछताछ के लिए पुनः पेश होने को कहा है। इसकी जानकारी खुद पवार ने कल रात ईडी दफ्तर से निकलने के दौरान मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि आज की जांच पूरी करने के बाद उन्होंने मुझे कुछ दस्तावेजों के साथ एक फरवरी को उपस्थित होने के लिए कहा है और मैं उनकी आवश्यकता के अनुसार उपस्थित होने जा रहा हूं।


संजय राउत के भाई को ईडी का नोटिस

दूसरा एक्शन इंडिया गठबंधन के एक और घटक दल शिवसेना यूबीटी के नेता के भाई के खिलाफ हुई है। ईडी ने पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बेहद नजदीकी माने जाने वाले राज्यसभा सांसद संजय राउत के भाई संदीप राउत को नोटिस जारी किया है। संदीप शिवसेना सांसद के छोटे भाई हैं। उनसे जांच एजेंसी कोरोना महामारी के दौरान हुए कथित ‘खिचड़ी घोटाले’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ करेगी।

यह घोटाला 6 करोड़ 37 लाख का है। संदीप को सवा छह लाख का पेमेंट करने का आरोप है। बीते सप्ताह इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शिव सेना (यूबीटी) की युवा शाखा, ‘युवा सेना’ की कोर कमेटी के सदस्य सूरज चव्हाण को गिरफ्तार किया था। बता दें कि इस मामले की जांच मुंबई की आर्थिक अपराध ईकाई ने शुरू की थी, मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद ईडी ने केस दर्ज कर अपनी तरफ से जांच शुरू की।


बता दें कि महाराष्ट्र में ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई ऐसे समय मंस हो रही है, जब विपक्षी इंडिया ब्लॉक के तीनों पार्टियों कांग्रेस, शिवेसना यूबीटी और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर जबरदस्त खींचतान मची हुई है। हालांकि, सत्तारूढ़ गठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला क्या होगा, फिलहाल इसका भी ब्लू प्रिंट सामने नहीं आया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story