×

Maharashtra Politics: बढ़ रही शिवसेना की मुश्किलें, कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका के 55 शिवसेना कॉर्पोरेटर शिंदे के पक्ष में

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में विभिन्न महानगरपालिका में शिवसेना के कॉर्पोरेटर एक के बाद एक पार्टी का साथ छोड़ एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन जाहिर कर रहे हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 8 July 2022 8:02 AM GMT
Maharashtra news
X

सीएम उद्धव ठाकरे (Social media)

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट (Maharashtra Politics) के बीच सत्ता परिवर्तन होने के बाद भी शिवसेना (Shivsena ) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हालिया तौर पर महाराष्ट्र की सियासी सरगर्मी जोरों पर है। महाराष्ट्र की सत्ता में उलटफेर के बाद अब एक बार फिर निकाय स्तर पर भी शिवसेना की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। महाराष्ट्र में विभिन्न महानगरपालिका में शिवसेना के कॉर्पोरेटर एक के बाद एक पार्टी का साथ छोड़ एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन जाहिर कर रहे हैं। हालिया तौर पर कल्याण डोम्बिवली महानगरपालिका के 55 शिवसेना कॉर्पोरेटरों (55 Shiv Sena corporator) ने ठाकरे के साथ छोड़कर अपना समर्थन शिंदे को दे दिया है। ज़ाहिर है कि एकनाथ शिंदे के महाराष्ट्र सत्ता की सर्वोच्च कुर्सी पर आने के बाद राज्य के सियासी समीकरण तेजी से बदल रहे हैं। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भी शिंदे द्वारा शिवसेना को कमज़ोर करने की प्रक्रिया जारी है।

कल्याण डोम्बिवली महानगरपालिका (Kalyan Dombivli Municipal Corporation) के अलावा इससे पूर्व नवी मुम्बई और ठाणे नगर निगम के कॉर्पोरेटरों ने शिवसेना को अलविदा कहते हुए एकनाथ शिंदे का समर्थन कर दिया हैं। आंकड़ों लर नज़र डालें तो नवी मुम्बई नगर निगम के और ठाणे नगर निगम के कुल 66 कॉपोरेटरों ने एकनाथ शिंदे के पक्ष में अपना मत ज़ाहिर कर दिया है। शिवसेना को राज्य की सत्ता से हटाने के बाद अब सीएम एकनाथ शिंदे द्वारा शिवसेना को जमीनी स्तर और आम लोगों के बीच से खत्म करने का काम किया जा रहा है, जिसके लिए उन्होनें नगर पालिका और नगर निगमों के शिवसेना नेताओं पर निशाना साधना शुरू कर दिया है।

इस वजह से गिरी थी शिवसेना और एमवीए की सरकार

ऐसे में 50 से अधिक शिवसेना और निर्दलीय विधायकों के महाविकास अगाडी का पाला छोड़ एकनाथ शिंदे गुट में शामिल होने चलते शिवसेना और एमवीए की सरकार गिर गई और भाजपा समर्थन से एकनाथ शिंदे राज्य के नए सीएम बन गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन जाहिर करते हुए उन्हें नया सीएम बनाया वहीं पूर्व सीएम व भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस राज्य के नए डिप्टी सीएम बने।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story