Ahmedabad News: महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम ने रिन्यूएबल एनर्जी के लिए अदाणी को दिया लेटर ऑफ इंटेंट

Ahmedabad News: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल), महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर करेगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Sep 2024 1:44 PM GMT
Ahmedabad News
X

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Ahmedabad News: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल), महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर करेगी। समझौते की शर्तों के तहत कंपनी गुजरात के खावड़ा में विकसित हो रहे दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पार्क से 5 गीगावाट (5000 मेगावाट) सोलर एनर्जी की आपूर्ति करेगी। भारत की सबसे बड़ी निजी थर्मल पावर उत्पादक कंपनी, अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल), एमएसईडीसीएल के साथ बिजली आपूर्ति समझौते (पीएसए) पर हस्ताक्षर करेगी, जिसमें महाराष्ट्र राज्य को 1496 मेगावाट (शुद्ध) थर्मल ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। यह आपूर्ति एक नए 1600 मेगावाट के अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट से होगी।

महाराष्ट्र राज्य भारत के सोलर एनर्जी क्षेत्र में सबसे आगे रहा है और राष्ट्रीय रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एजीईएल राज्य के रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ाने में लगातार योगदान दे रहा है, जो हाल ही में दी गई नई क्षमता से और विस्तारित होगा। एजीईएल के जैसलमेर में स्थित विंड-सोलर हाइब्रिड क्लस्टर मार्च 2023 से मुंबई शहर को ग्रीन एनर्जी दे रहा है और जून 2024 तक मुंबई डिस्ट्रीब्यूशन सर्कल के ऊर्जा मिश्रण में रिन्यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी 37% हो चुकी है।

6600 मेगावाट की क्षमता को एमएसईडीसीएल द्वारा शुरू की गई एक प्रतिस्पर्धी टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से हासिल किया गया है, जिसमें 1600 मेगावाट थर्मल और 5000 मेगावाट सौर ऊर्जा की संयुक्त खरीद की जा रही है। टेंडर की शर्तें एपीएल को सोलर एनर्जी क्षमता के साथ थर्मल पावर क्षमता के लिए बोली लगाने की अनुमति देती हैं, जिसकी आपूर्ति एक समूह कंपनी द्वारा की जा सकती है। एपीएल ने एजीईएल की ओर से 5000 मेगावाट सौर क्षमता के लिए भी बोली लगाई, जिससे थर्मल और सौर ऊर्जा क्षेत्रों में दोनों संस्थाओं को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिल सके।

5 गीगावॉट सौर क्षमता का पुरस्कार 2020 के बाद से दुनिया का सबसे बड़ा ऐसा पुरस्कार है, जो भारत में एजीईएल की नेतृत्व क्षमता को मजबूत करता है और इसे वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो में से एक बनाता है। इसी तरह, थर्मल क्षमता पुरस्कार हाल के वर्षों में निजी क्षेत्र को दिया गया भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार है। 25 साल के लिए बिजली की आपूर्ति के लिए सौ सोलर कैपेसिटी 2.70 रुपये प्रति किलोवाट के एक फ्लैट टैरिफ पर आवंटित की गई है। उम्मीद है कि सोलर प्रोजेक्ट इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम से जुड़ी होंगी और एमएसईडीसीएल के साथ पीपीए के निष्पादन से तीन साल की अवधि में क्रमबद्ध तरीके से विकसित की जाएंगी।

थर्मल क्षमता को डीबीएफओओ (डिज़ाइन, निर्माण, वित्त, स्वामित्व और संचालन) आधार पर एपीएल को दिया गया है, जिसमें ईंधन की आपूर्ति, शक्ति नीति के पैरा बी (iv) के तहत आवंटित कोयला लिंक से की जाएगी। पुरस्कार की शर्तों के तहत, एपीएल महाराष्ट्र राज्य को एक नई 1600 मेगावाट की अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके थर्मल पावर प्लांट से दीर्घकालिक आधार पर 1496 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए एमएसईडीसीएल के साथ 25 साल के बिजली आपूर्ति समझौते (पीएसए) में प्रवेश करेगा। प्रस्तावित पीएसए के तहत बिजली आपूर्ति नियुक्ति तिथि के तीन और आधे साल बाद (यूनिट 1 के मामले में 800 मेगावाट) और चार साल बाद (यूनिट 2 के मामले में 800 मेगावाट) शुरू होगी।

अदाणी ग्रीन एनर्जी के कार्यकारी निदेशक सागर अदाणी ने कहा, "हम एमएसईडीसीएल के साथ सहयोग करने के लिए खुश हैं ताकि राज्य की बढ़ती ऊर्जा मांग को रिन्यूएबल सोर्स के माध्यम से पूरा किया जा सके और इसकी रिन्यूएबल एनर्जी को पूरा किया जा सके। हमारा लक्ष्य भारत के क्लीन एनर्जी ट्रांज़िशन में तेजी लाना है। यह देश की ऊर्जा स्वतंत्रता और एक स्थायी भविष्य के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अदाणी ग्रीन 50 गीगावाट लक्ष्य हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें रणनीतिक स्थानों में सुरक्षित संसाधन संपन्न साइट, रिन्यूएबल और स्टोरेज सॉल्यूशन का पोर्टफोलियो मिश्रण, मजबूत सप्लाई चेन और क्लियर इवेक्युएशन प्लान शामिल हैं।"

अदाणी पावर के प्रबंध निदेशक अनिल सरदाना ने कहा, "जैसे-जैसे भारत अपने आर्थिक विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, साथ ही स्थिरता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, ग्रिड को स्थिर करने और बेस लोड पावर की आपूर्ति करने में पारंपरिक ऊर्जा की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। अदाणी पावर महाराष्ट्र जैसे अग्रणी औद्योगिक राज्य के साथ साझेदारी करके गर्व महसूस कर रहा है, क्योंकि यह अपने मौजूदा और आगामी क्षमताओं से विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धात्मक बिजली की आपूर्ति करने वाला एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता बन रहा है, जबकि इसके ग्रिड में बढ़ते रिन्यूएबल एनर्जी की मात्रा को इन्टीग्रेट करने में मदद कर रहा है।"

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story