×

भूकंप का कहर: महाराष्ट्र पर जबदस्त अटैक, हिल उठी धरती

देशभर में भूकंप के लगातार झटके महसूस हो रहे हैं। आए दिन कहीं न कहीं भूकंप को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र में फिर से भूकंप के जोरदार झटकों ने धरती को हिला के रख दिया है।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 5:09 AM GMT
भूकंप का कहर: महाराष्ट्र पर जबदस्त अटैक, हिल उठी धरती
X
देशभर में भूकंप के लगातार झटके महसूस हो रहे हैं। आए दिन कहीं न कहीं भूकंप को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र में फिर से भूकंप के जोरदार झटकों ने धरती को हिला के रख दिया है।

नई दिल्ली: देशभर में भूकंप के लगातार झटके महसूस हो रहे हैं। आए दिन कहीं न कहीं भूकंप को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र में फिर से भूकंप के जोरदार झटकों ने धरती को हिला के रख दिया है। बुधवार सुबह नासिक से 93 किमी दूर पश्चिम में भूकंप से कपकपाहट महसूस हुई। बता दें, ये झटके सुबह 4:17 पर आए थे। साथ ही नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.2 थी। फिलहाल राहत की बात तो ये है कि भूकंप के इन झटकों में किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें... मॉस्को: SCO की बैठक में शाम 6.30 बजे भारत और रूस के विदेश मंत्री करेंगे चर्चा

भूकंप से लोगों में डर

नासिक में भूकंप के इन झटकों की वजह से सुबह-सुबह लोगों को घरों से भागना पड़ा। जिसके बाद से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। हालाकिं झटकों से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

आपको बता दें, इससे पहले महाराष्ट्र के सातारा जिले के कोयना बांध क्षेत्र में सोमवार सुबह 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था। जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया था कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

आगे उन्होंने कहा था, '2.6 तीव्रता का भूकंप सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर आया और इसका केंद्र कोयना बांध से 14 किलोमीटर की दूरी पर था।' वहीं बीते मंगलवार को भी कोयना बांध क्षेत्र में इतनी ही तीव्रता का भूकंप आया था।

earthquake फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...मुंबईः रिया चक्रवर्ती आज 10 बजे के बाद बायकुला जेल में शिफ्ट की जाएंगी

लगातार झटकों से कांपा महाराष्ट्र

इससे भूकंप से पहले महाराष्ट्र के पालघर जिले में भी सोमवार सुबह 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था, लेकिन किसी प्रकार के नुकसान होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ऐसे में जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया था कि भूकंप डहाणू तालुका के पारसवड़ी इलाके में सुबह 8 बजकर 7 मिनट पर आया था। महाराष्ट्र में लगातार भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया है। ऐसे में अब लोग किसी बड़ी आपदा का अदेंशा लगाते हुए, डर के साए में हैं।

वहीं बात करें तो बीते हफ्ते, जिले में शुक्रवार और शनिवार को हल्की तीव्रता के भूकंप के चार झटके आए थे। पालघर जिला खासकर डहाणू और तलासरी तहसील में नवंबर से ही कम तीव्रता से मध्यम तीव्रता के भूकंप आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें...राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विचार के लिए तमिलनाडु सरकार ने 13 सदस्यीय कमेटी बनाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story