×

बैंक में नकली सोना रखकर पति-पत्नी ने लिया दो करोड़ का लोन, जानें आगे क्या हुआ

बैंक मैनेजर और कर्मचारियों की मिलीभगत से आरोपी ने पत्नी के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम दिया। इन एकाउंट्स के माध्यम से नकली सोना गिरवी रख कर उस पर करीब दो करोड़ रुपए के लोन लिए गए।

Aditya Mishra
Published on: 4 Feb 2021 8:37 AM GMT
बैंक में नकली सोना रखकर पति-पत्नी ने लिया दो करोड़ का लोन, जानें आगे क्या हुआ
X
बैंक के गोल्ड वैल्यूअर ने नकली सोने को असली सोने के तौर पर सर्टिफाइड किया। इस तरह बैंक मैनेजर की ओर से उदावंत और उसके करीबियों को कई बार लोन दिन गया।

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे डिस्ट्रिक्ट की को-ऑपरेटिव बैंक में 2 करोड़ रुपए के फर्जी गोल्ड लोन घोटाले का खुलासा हुआ है। इस घोटाले को पति-पत्नी ने बैंक मैनेजर और गोल्ड वैल्यूअर की मिलीभगत से अंजाम दिया था।

घोटाले के मुख्य आरोपी पति-पत्नी अपने गांव भाग गये थे। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने आरोपियों को अरेस्ट कर लिया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। साथ ही इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने की बात भी कही है।

ठाणे में जो कोई भी इस घोटाले के बारें में सुन रहा है वो हैरान रह जा रहा है। बैंक में जमा पैसे की सुरक्षा को लेकर भी तमाम तरह के सवाल उठने लगे हैं।

Gold बैंक में नकली सोना रखकर पति-पत्नी ने लिया दो करोड़ का लोन, जानें आगे क्या हुआ(फोटो:सोशल मीडिया)

हुआ जोरदार धमाका: अचानक परिवार पर गिरी आकाशीय बिजली, दहल उठे लोग

क्या है ये पूरा मामला

महाराष्ट्र के पालघर जिले की मोखाडा पुलिस ने आरोपी हेमंत उदावंत और उसकी पत्नी को को-ऑपरेटिव बैंक के 2 करोड़ रुपए के फर्जी गोल्ड लोन घोटाले के मामले में अरेस्ट किया है।

बताया गया है कि उदावंत और उसकी पत्नी 2016 से फरार चल रहे थे। दोनों ने 2016 में ठाणे डिस्ट्रिक्ट की को-ऑपरेटिव बैंक से दो करोड़ रुपये का फर्जी गोल्ड लोन लिया था।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपई ने बैंक में अपनी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों, ड्राइवर, कर्मचारियों व रिश्तेदारों के नाम से बैंक में कई एकाउंट्स खुलवाएं।

इसके बाद उसने घोटाले को अंजाम देने के लिए बैंक मैनेजर, बैंक के गोल्ड वैल्यूअर और अन्य स्टाफ को अपने साथ पैसे का लालच देकर मिला लिया।

शादी के कार्ड पर ‘No Farmer-No Food’ स्लोगन छपवाने के लिए ‘प्रेस’ में उमड़ी भीड़

gold बैंक में नकली सोना रखकर पति-पत्नी ने लिया दो करोड़ का लोन, जानें आगे क्या हुआ(फोटो:सोशल मीडिया)

ऐसे दिया गया घोटाले को अंजाम

बैंक मैनेजर और कर्मचारियों की मिलीभगत से आरोपी ने पत्नी के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम दिया। इन एकाउंट्स के माध्यम से नकली सोना गिरवी रख कर उस पर करीब दो करोड़ रुपए के लोन लिए गए। उन्होंने करीब 5 से 6 किलो नकली सोने की ज्वैलरी को बैंक में गिरवी रखा।

वहीं बैंक के गोल्ड वैल्यूअर ने उसे असली सोने के तौर पर सर्टिफाइड किया। इस तरह बैंक मैनेजर की ओर से उदावंत और उसके करीबियों को कई बार लोन दिन गया।

वर्ष 2016 में एक व्हिस्ल ब्लोअर ने इस मामले को उठाया। तब जाकर पुलिस की नजर में ये मामला आया। पुलिस ने बैंक मैनेजर, बैंक के सिक्योरिटी स्टाफ और वैल्यूअर समेत कई लोगों को अरेस्ट किया था, लेकिन उदावंत और उसकी पत्नी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाए थे।

उसके बाद से पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई थी। मोखाडा पुलिस को इस हफ्ते की शुरूआत में सूचना मिली उदावंत मोखाडा में अपने गांव भागने वाला है। पुलिस ने उदावंत और उसकी पत्नी गांव को उनके गांव से गिरफ्तार कर लिया।

होगी झमाझम बारिश: यूपी समेत यहां गिरेगें ओले, 48 घंटे में बढ़ेगी और ठंड

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story