×

Maharashtra: ठाणे केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट, हादसे में एक की मौत; दमकल ने बड़ी मुश्किल से बुझाई आग

Maharashtra: इसके चलते आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। इस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि पांच लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 18 Jan 2024 5:41 AM GMT
Maharashtra news
X

chemical factory blast

Maharashtra : महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बदलापुर MIDC केमिकल फैक्ट्री में एक बड़ा धमाका हुआ। रसायन बनाने वाली एक कंपनी के कारखाने में धमाके के बाद आग भी लगी। धमाके के बाद आसमान में धुआँ छा गया। इसके चलते आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। इस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि पांच लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। अग्निशमन दल के कर्मचारियों ने मुश्किलों के बाद आग पर काबू पाया।

गुरुवार की सुबह हुए इस सिलसिलेवार विस्फोट के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि घायल श्रमिकों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि यह घटना करीब 4.30 बजे एक औद्योगिक क्षेत्र में हुई।

दो घंटे की मशक्क्त के बाद बुझी आग

इस हादसे के बाद दमकल कर्मचारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचीं और आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गईं। दो घंटों के कठिन प्रयासों के बाद, अग्निशमन दल के कर्मचारियों के द्वारा आग को शांत कर दिया गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी भागवत सोनावणे के अनुसार, रसायनों से भरे कुछ ड्रम फटने के बाद, बाहर खड़े टेम्पो और वाहनों पर रसायन फैलने लगा। केमिकल जब इन वाहनों के संपर्क में आया तो इस हादसे ने विकराल रूप धरण कर लिया। अंबरनाथ, बदलापुर, और उल्हासनगर से बुलाई गई चार अग्निशमन गाड़ियां और अग्निशमन कर्मियों ने कई कठिनाइयों के बाद आग बुझाने में सफलता प्राप्त की। आसपास के दो इकाइयों में फैलने के कारण, आग को काबू करने में लगभग दो घंटे लग गए।

मृतक की शिनाख्त अभी बाकी

फायर टेंडर टीम के अनुसार, धमाके इतने तेज़ थे कि उसकी गूंज एक किलोमीटर तक सुनी गई। हादसे में जान गवाने वाले फैक्ट्री कर्मचारी के शव की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। फैक्ट्री के मालिक, रेस्क्यू टीम, और दमकल विभाग के अनुसार, धमाके के कारणों की पुष्टि अभी तक नहीं की जा सकी है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story