×

Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधी और अम्बेडकर-समान भी और विपरीत भी

Mahatma Gandhi Death Anniversary: महात्मा गांधी और बी.आर. अम्बेडकर दोनों नेताओं ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कई क्षेत्रों में अलग-अलग मान्यताएं होने के बावजूद दोनों में कई अवधारणाएं समान थीं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Jan 2023 7:52 AM GMT
Mahatma Gandhi and B R Ambedkar
X

Mahatma Gandhi and B R Ambedkar(Photo: social media )

Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी और स्वतंत्र भारत के संविधान के मुख्य शिल्पकार डॉ बी.आर. अम्बेडकर के बीच कई समानताएं थीं और कई विपरीत चीजें भी थीं। लेकिन एक चीज सम्पूर्ण रूप से समान थी – देशप्रेम और राष्ट्र भक्ति। दोनों नेताओं ने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कई क्षेत्रों में अलग-अलग मान्यताएं होने के बावजूद दोनों में कई अवधारणाएं समान थीं।

वैचारिक मतभेद

- गांधी और अम्बेडकर, दोनों ही लोकतंत्र को सरकार के एक तरीके के रूप में मानते थे लेकिन उनकी विचारधारा लोकतंत्र की प्रकृति और दायरे पर भिन्न थी। अंबेडकर सरकार के संसदीय स्वरूप में स्वतंत्र भारत की व्यवस्था के रूप में विश्वास करते थे जबकि, गांधी के मन में सरकार के संसदीय स्वरूप के प्रति अलग विचार था।

- अपने सामाजिक कार्यकर्ता स्वभाव के कारण, अम्बेडकर के बहुत कठोर सिद्धांत थे जबकि गांधी के पास अहिंसा के अटल सिद्धांत को छोड़कर विचारधारा के लिए कोई कठोरता नहीं थी।

- इसमें कोई संदेह नहीं है कि अम्बेडकर निम्न जाति के लोगों के लिए मुखर थे और उनके अधिकारों पर समझौता करने के लिए तैयार नहीं थे लेकिन अम्बेडकर की राजनीति ने भारतीय समाज के बिखराव के पहलू को उजागर किया, दूसरी ओर गांधीवादी राजनीति का झुकाव भारतीय एकता की ओर अधिक था। मिसाल के तौर पर, कम्यूनल अवार्ड 1932 के तहत राज्य विधानमंडल और संसद में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए एक अलग मतदाता प्रावधान अम्बेडकर द्वारा सहमत किया गया था लेकिन गांधी इस प्रावधान के लिए आमरण अनशन पर चले गए थे।

- गांधी जी हमेशा मानते थे कि साम्राज्यवादी शासन से पहले भी, भारत हमेशा एक राष्ट्र रहा है और यह अंग्रेज थे जिन्होंने भारत की सांस्कृतिक एकता को विकृत किया। दूसरी ओर, अम्बेडकर का मानना था कि भारतीय एकता की यह धारणा भारत पर शाही शासन का एक बाईप्रोडक्ट है जो अंग्रेजों द्वारा सचेत रूप से नहीं किया गया था, लेकिन उनकी कानूनी व्यवस्था, दमनकारी नीतियों, गोरों के वर्चस्व, उत्पीड़न और विनाश ने भारत के लोगों के बीच एकता और एकजुट होने में मदद की।

- गांधी जी भारत के लिए वास्तविक स्वतंत्रता के रूप में 'रामराज' और 'ग्रामराज' में विश्वास करते थे। लेकिन डॉ अम्बेडकर के लिए उस कालखंड में अस्पृश्यता और जातिवाद गाँवों की वास्तविक प्रकृति थी जो लोगों को समानता, बंधुत्व और स्वतंत्रता से भी वंचित करती थी। डॉ अम्बेडकर का मानना था कि ग्रामराज, असमानता और भेदभाव पर आधारित सामाजिक पदानुक्रम को जारी रखेगा।

- महात्मा गांधी और डॉ अम्बेडकर मशीनीकरण और भारी मशीनरी के उपयोग की अवधारणा पर अत्यधिक असहमत थे। जहाँ डॉ अम्बेडकर का मानना था कि मशीनरी और आधुनिक सभ्यता सभी को लाभान्वित करेगी वहीँ गांधी जी ने दुनिया में शोषणकारी सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था के लिए मशीनीकरण को जिम्मेदार ठहराया था।

- डॉ अम्बेडकर का मानना था कि मनुष्य को धर्म का केंद्र होना चाहिए और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए जबकि गांधी जी का मानना था कि धर्म का केंद्र केवल मनुष्य और ईश्वर के बीच होना चाहिए।

- डॉ अम्बेडकर वर्ण व्यवस्था या जाति पदानुक्रम में विश्वास नहीं करते थे, जबकि गांधी जी ने कहा था कि जाति पदानुक्रम में कुछ भी गलत नहीं है, यह सिर्फ उन बुरी प्रथाओं में सुधार की आवश्यकता है।

- बाबा साहेब अम्बेडकर ने वेदों और शास्त्रों की निंदा की थी और उनका मानना था कि जाति व्यवस्था और छुआछूत हिंदू धार्मिक ग्रंथों की देन है। इसके विपरीत, गांधी जी का मानना था कि जाति व्यवस्था का धार्मिक आध्यात्मिकता से कोई लेना-देना नहीं है। अम्बेडकर के लिए, अछूत हिंदू समुदाय का हिस्सा नहीं थे और उन्हें धार्मिक अल्पसंख्यक मानते थे। वह उन्हें 'जबरन अल्पसंख्यक' या 'धार्मिक अल्पसंख्यक' कहना पसंद करते थे। इसके विपरीत, गांधी जी के लिए, अछूत भारत का अभिन्न अंग थे और अस्पृश्यता समाज में प्रचलित एक सामाजिक बुराई थी।

- अम्बेडकर अस्पृश्यता को कानूनों और संवैधानिक तरीकों से हल करना चाहते थे, जबकि गांधी अस्पृश्यता को एक नैतिक कलंक के रूप में देखते थे।

- डॉ अम्बेडकर धर्म की स्वतंत्रता, स्वतंत्र नागरिकता और राज्य और धर्म को अलग करने में विश्वास करते थे। गांधी जी भी धर्म की स्वतंत्रता में दृढ़ विश्वास रखते थे लेकिन राजनीति और धर्म को अलग करने के विचार में उनका विश्वास नहीं था।

समानताएं

गाँधी जी और डॉ अम्बेडकर के विचारों और गतिविधियों में काफी समानता भी रही है। गांधी जी और डॉ अंबेडकर, दोनों का विश्वास शिक्षा के प्रसार में था ताकि लोगों में परिवर्तन, एकीकरण और सुधार की इच्छा जागृत हो।

डॉ अम्बेडकर और गाँधी जी, दोनों ही धर्म की स्वतंत्रता, स्वतंत्र नागरिकता आदि में विश्वास करते थे। दोनों ही लोग धर्म को सामाजिक सुधार और परिवर्तन के माध्यम के रूप में मानते थे।

अम्बेडकर और गांधी जी, दोनों ही राज्य की सीमित सार्वभौम सत्ता और सरकार की सीमित सत्ता में विश्वास करते थे। उनका मानना था कि लोगों को परम संप्रभु होना चाहिए। गांधी जी मानते थे कि सबसे कम शासन सबसे अच्छा शासन है।

गांधी जी और डॉ अंबेडकर दोनों ही अहिंसा में विश्वास करते थे लेकिन अंबेडकर के लिए अहिंसा का प्रयोग गांधी की अहिंसा की अवधारणा से अलग है। गांधी के लिए हर स्थिति में अहिंसक रहना है गांधी और अंबेडकर दोनों ही अहिंसा में विश्वास करते थे लेकिन अंबेडकर के लिए अहिंसा का प्रयोग गांधी की अहिंसा की अवधारणा से अलग है। गांधी के लिए हर हाल में अहिंसक रहना है, लेकिन अंबेडकर आवश्यकता पड़ने पर सापेक्ष हिंसा में विश्वास रखते थे।

वे किसी भी तरह के हिंसक तख्तापलट में विश्वास नहीं करते थे। गांधी और अंबेडकर दोनों शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीकों से सामाजिक परिवर्तन के विचार में विश्वास करते थे। ये दोनों ही समाज में व्याप्त विघटन और असामंजस्य की समस्या को उत्पीड़ित/दलित वर्गों के शांतिपूर्ण पुनर्वास के माध्यम से हल करना चाहते थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story