×

Mahatma Gandhi Death Anniversary: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 2 मिनट का मौन रखकर दी गई श्रद्दांजलि

Mahatma Gandhi Death Anniversary: केंद्र सरकार आज 30 जनवरी को महात्मा गांधी के परिनिर्वाण दिवस को शहीद दिवस के रूप में मना रही है। आज पूरे देश में 11 बजे दो मिनट का मौन रखा गया।

Jugul Kishor
Published on: 30 Jan 2023 5:21 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 6:48 AM GMT)
Mahatma Gandhi Death Anniversary
X

Mahatma Gandhi Death Anniversary (Pic: Social Media)

Mahatma Gandhi Death Anniversary: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर देश के अलग-अलग हिस्सों में सायरन बजाकर श्रद्धांजलि दी गई। दो मिनट के लिए मौन रखा गया। सभी सरकारी दफ्तरों का कामकाज दो मिनट के लिए रोक दिया गया। दो मिनट के लिए यातायात रोक दिया गया। सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद कर दिये गये। इसी कड़ी में सु्प्रीम कोर्ट में भी 2 मिनट का मौन रखकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी गई।

केंद्र सरकार आज 30 जनवरी को महात्मा गांधी के परिनिर्वाण दिवस को शहीद दिवस के रूप में मना रही है। सोमवार को पूरे देश में 11 बजे दो मिनट का मौन रखा गया। दो मिनट के मौन के वक्त पूरे देश का कामकाज ठप रहे। इस बारे में गृह मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को निदेश जारी कर चुका है। इस दिन स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी शहीदों को 2 मिनट का मौन रखकर याद किया जाएगा। पूरा देश 2 मिनट का मौन रखकर इन सभी शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि देगा। मौन की अवधि शुरु होने तथा समाप्ति होने की सूचना सायरन बजाकर या आर्मी गन के जरिए दी जाएगी।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक सायरन की आवाज सुनने के बाद सभी लोगों को अपनी जगह खड़े होकर मौन धारण करना होगा। जहां सायरन नहीं उपलब्ध होगा वहां दो मिनट के मौन संबंधी निर्देश जारी किए जा सकते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि कुछ दफ्तरों में लोग मौन के दौरान भी कामकाज में जुटे रहते हैं, इसीलिए निर्देशों का सख्ती से पालन करवाने का निर्देश दिये गये हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story