×

Mahatma Gandhi: लेखन में सब जगह मौजूद हैं गांधी, जानिए कहां-कहां बापू का उल्लेख

Mahatma Gandhi: मुल्क राज आनंद से लेकर सरोजिनी नायडू, डोमिनिक लैपिएरे से लेकर जॉर्ज ऑरवेल और खुशवंत सिंह से लेकर वीएस नायपॉल तक, लगभग सभी ने कहीं न कहीं अपने कार्यों में “बापू” के जीवन का उल्लेख किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Jan 2023 9:09 AM GMT
Mahatma Gandhi
X

Mahatma Gandhi (photo: social media)

Mahatma Gandhi: महात्मा गांधी विश्व के कई लेखकों की कल्पना में रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप उन पर लिखी गई या उनसे प्रेरित पुस्तकों का एक विविध सेट मौजूद है। कविता, गद्य या नाटक; फिक्शन हो या नॉनफिक्शन - गांधी हर जगह हैं।

भिन्न भिन्न व्याख्याएँ

मुल्क राज आनंद से लेकर सरोजिनी नायडू, डोमिनिक लैपिएरे से लेकर जॉर्ज ऑरवेल और खुशवंत सिंह से लेकर वीएस नायपॉल तक, लगभग सभी ने कहीं न कहीं अपने कार्यों में "बापू" के जीवन का उल्लेख किया है। ऐसा करते हुए उन्होंने गाँधी के कथनों की भिन्न-भिन्न व्याख्याएँ की हैं, उनके सिद्धान्तों पर काल्पनिक चरित्रों का चित्रण किया है और उनके विचारों पर छंदों की रचना की है। इस प्रक्रिया के दौरान गांधी और गांधीवाद पर भारतीय लेखन में भी जबरदस्त बदलाव आया है। गांधी युग के दौरान लगभग रहस्यमय होने से लेकर मानवीय कमजोरियों वाले ऐतिहासिक होने तक।

सरोजिनी नायडू

सरोजिनी नायडू ने गांधी पर अपने सॉनेट में, उन्हें एक शाश्वत कमल के रूप में वर्णित किया है जो अरबों लोगों के लिए मार्गदर्शन और शक्ति का स्रोत है। उन्होंने लिखा है – "हे रहस्यवादी कमल, पवित्र और उदात्त / असंख्य-पंखुड़ियों वाले अनुग्रह में दुखद के क्षणिक तूफान भाग्य/हर समय के जल में गहरी जड़ें।"

आरके नारायण

एक विषय के रूप में गांधी के अन्वेषण के लिए लेखक आर.के. नारायण के कार्य काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। उदाहरण के लिए, 'वेटिंग फॉर महात्मा' में गाँधी को एक अनजान लेकिन प्रभावशाली चरित्र के रूप में देखा जाता है, जो आसपास की चीजों पर आंखें बंद करके 'स्व' की गतिशीलता को निभाने में व्यस्त है। नारायण की 'द वेंडर ऑफ स्वीट्स' में भी ऐसा ही है जिसमें नायक जगन, एक पाखंडी गांधीवादी के रूप में आता है, जो गांधी की जनता तक पहुंचने में विफलता का प्रतीक है।

शुरूआती विदेशी लेखन

गांधी पर शुरुआती विदेशी लेखन में फ्रांसीसी लेखक रोलैंड रोमेन, डेनिश लेखक एलेन होरुप, जॉर्ज ऑरवेल और एडमड जोन्स जैसे अमेरिकी और अंग्रेजी लेखकों के काम शामिल हैं। रोमेन ने 'द मैन हू बिकम वन विथ द यूनिवर्सल बीइंग' में गांधी को एक आदर्श राष्ट्रवादी के रूप में देखा है और उनसे यूरोप के युवाओं को प्रबुद्ध करने का आह्वान किया है। इसी तरह, अमेरिकी लेखक पर्ल एस. बक ने चेतावनी दी है कि - "ओह, भारत, अपने गांधी के योग्य बनने का साहस करो।"

दूसरी ओर, जॉर्ज ऑरवेल ने गांधी को 'प्रार्थना की चटाई पर बैठे एक विनम्र, नग्न बूढ़े संत के रूप में वर्णित किया, जो ब्रिटिश साम्राज्य को पूरी तरह से आध्यात्मिक शक्ति से हिलाने का प्रयास कर रहे थे।' ऑरवेल उन्हें 'संत के नीचे चतुर व्यक्ति' के रूप में संदर्भित करते हैं और दावा करते हैं कि आध्यात्मिकता, चरखा और शाकाहार के उनके आदर्शों में नार्सिसिस्ट उपक्रम थे। हालाँकि, ऑरवेल भी गांधी में प्रशंसनीय तत्वों को पहचानते हैं और लिखते हैं : 'यहां तक कि गांधी के सबसे बुरे दुश्मन भी स्वीकार करेंगे कि वह एक दिलचस्प और असामान्य व्यक्ति थे जिन्होंने जीवित रहकर दुनिया को समृद्ध किया।'

कविता में गाँधी

कविता में, हेरीमोन मौरर के प्रतिबिंब ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है। मौरर ने गांधी के जीवन को सारांशित करने के लिए प्रसिद्ध रूप से लिखा - विराम की दूसरी अवधि के दौरान / गांधी अपने शिक्षण के साथ चले गए / पूर्व और पश्चिम ने उन्हें देखा / उनका अनुसरण किया, और फिर भी उन्हें गलत समझा।'

'ग्रेट सोल - महात्मा गांधी एंड हिज स्ट्रगल विद इंडिया' न्यूयॉर्क टाइम्स के पूर्व संपादक पुलित्जर पुरस्कार विजेता जोसेफ लेलीवेल्ड की किताब ने भारत के कथित नस्लवाद, उभयलिंगीपन, यौन विकृति, के संदर्भ में भारत में विवाद और क्रोध को उकसाया है। इसमें राजनीतिक अयोग्यता का जिक्र है जो वास्तव में भारत के स्वतंत्रता संग्राम को बाधित कर सकती थी। अन्य विवरणों के अलावा, इस पुस्तक में गांधी द्वारा काले दक्षिण अफ़्रीकी का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए गए अपमानजनक शब्द शामिल हैं। गांधी द्वारा एक पुरुष बॉडीबिल्डर और जर्मन-यहूदी वास्तुकार हरमन कैलेनबैक को लिखे पत्र का पाठ भी दिया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि दोनों पुरुषों के बीच घनिष्ठ संबंध थे। लेलीवेल्ड की पुस्तक ब्रह्मचर्य और ऐसे अन्य संवेदनशील मुद्दों के साथ गांधी के असामान्य प्रयोगों पर चर्चा करने वाली पहली पुस्तक नहीं है, लेकिन जैसा कि अपेक्षित था, इन अनुच्छेदों ने पर्याप्त आक्रोश को उकसाया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story