×

Mahatma Gandhi Stamps: गांधी जी पर सौ से ज्यादा देशों के डाक टिकट

Mahatma Gandhi Stamps: गांधी जी स्वदेशी के प्रखर समर्थक थे लेकिन विडम्बना है कि उनपर जारी किया पहला टिकट स्विट्ज़रलैंड में मुद्रित था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Jan 2024 6:34 AM GMT
Mahatma Gandhi Stamp
X

Mahatma Gandhi Stamp  (photo: social media )

Mahatma Gandhi Stamps: महात्मा गांधी के सम्मान में सौ से ज्यादा देश डाक टिकट जारी कर चुके हैं। स्वाभाविक है कि सबसे पहला टिकट 2 अक्तूबर 1947 को भारत में जारी किया जाना था लेकिन गांधी जी की हत्या के कारण टिकट रिलीज न हो सका और अंततः 30 जनवरी 1948 को जारी हो सका। गांधी जी स्वदेशी के प्रखर समर्थक थे लेकिन विडम्बना है कि उनपर जारी किया पहला टिकट स्विट्ज़रलैंड में मुद्रित था।

भारत के बाद अमेरिका दूसरा देश था जिसने गांधी जी पर डाक टिकट जारी किया। अमेरिका में 26 जनवरी 1961 को डाक टिकट जारी हुआ था। इसके बाद 1967 में अफ्रीकी देश कोंगों ने गांधी पर टिकट जारी किया। 1969 में गांधी जी की सौंवीं जयंती पर 40 से अधिक देशों ने डाक टिकट जारी किए। पोलैंड पहला देश था जिसने गांधी पर पोस्ट कार्ड जारी किया।


यूनाइटेड नेशंस ने 2 अक्तूबर 2009 को गांधी पर डाक टिकट जारी किया था। गांधी जी की 150 वीं जयंती पर 2019 में फ्रांस, उज्बेकिस्तान, टर्की, फिलिस्तीन और मोनाको समेत 69 देशों ने डाक टिकट जारी किए थे।


70 से ज्यादा देशों में गांधी की प्रतिमाएँ

महात्मा गांधी की प्रतिमाएँ भारत ही नहीं बल्कि 70 से ज्यादा देशों में स्थापित हैं। स्पेन, साउथ अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, साइप्रस, स्विट्ज़रलैंड, डेन्मार्क, तजाकिस्तान, चीन, मारीशस, सूरीनाम, साउथ कोरिया, पोलैंड आदि देशों में गांधी की प्रतिमाएँ स्थापित हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story