महबूबा मुफ्ती 4 अप्रैल को लेंगी CM पद की शपथ, PM भी हो सकते हैं शामिल

Published by Admin Published: April 2, 2016 | 1:09 pm
Modified: April 5, 2016 | 2:58 pm

नई दिल्ली: जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की मौत के बाद अब उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री पद संभालेगी। वे चार अप्रैल को इस पद की शपथ लेंगी।

इस शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र का प्रतिनिधित्व संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू और राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह  करेंगे। ऐसी खबरें भी आ रही थीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

यहां पीडीपी और भाजपा की साझा सरकार है। विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री के रूप में चयनित हुए पीडीपी अध्यक्ष मुफ़्ती मोहमद सईद की बीते सात जनवरी को मौत हो गई थी। जिसके बाद से मुख्यमंत्री पद खाली पड़ा था।

बीते दिनों महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की थी। इस मुलाक़ात के बाद ही उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के लिए हामी भरी है।

राज्य में भाजपा-पीडीपी की साझा सरकार
वर्ष 2015 में जम्मू एवं कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा और पीडीपी के नेतृत्व में नयी सरकार का गठन हुआ है। विधानसभा चुनाव परिणाम में कोई भी दल पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर सका था।

28 सीटें हासिल कर पीडीपी राज्य की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी थी जबकि दूसरा स्थान भाजपा का था। इस चुनाव में भाजपा को 25 सीटें हासिल हुई थी।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App