Uttarakhand BJP President: महेश भट्ट बने उत्तराखंड बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, चुनाव हारने वाले नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी

Uttarakhand BJP President: महेश भट्ट बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र से 2017-2022 तक विधायक रह चुके हैं. 2022 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब उन्हें पार्टी आलाकमान ने प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है.

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 July 2022 6:41 AM GMT
Mahesh Bhatt Uttarakhand BJP President
X

Mahesh Bhatt Uttarakhand BJP President (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Uttarakhand BJP President: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड के नए प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा कर दी है. बद्रीनाथ से पूर्व विधायक और ब्राह्मण समाज से आने वाले महेश भट्ट को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मदन कौशिक की जगह उत्तराखंड का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की ओर से महेश भट्ट को उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में जीत के बाद से ही दोनों प्रदेशों में नए अध्यक्ष को लेकर चर्चाएं चल रही थी. उत्तर प्रदेश में अभी भी लोगों को नए अध्यक्ष का इंतजार है, क्योंकि स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद कुर्सी खाली हो गई है. पार्टी में एक व्यक्ति एक पद लागू होने के कारण स्वतंत्रदेव सिंह को जहां कैबिनेट मंत्री बने हैं, जिसके बाद उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी छोड़ दी है. उसके बाद से यूपी के लोगों को सत्ताधारी दल के नए प्रदेश अध्यक्ष का इंतजार है.


महेश भट्ट को जानिए?

महेश भट्ट बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र से 2017-2022 तक विधायक रह चुके हैं. 2022 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब उन्हें पार्टी आलाकमान ने प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है. मदन कौशिक की जगह महेश भट्ट अब उत्तराखंड में पार्टी का नेतृत्व संभालेंगे. उनकी नियुक्ति से बीजेपी पहाड़ पर जातीय समीकरण को साधने की कोशिश की है. क्योकि महेश भट्ट ब्राह्मण समाज से आते हैं, माना जा रहा है की प्रदेश में जातीय संतुलन बैठाने के लिए उनकी नियुक्ति की गई है. क्योंकि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कुमाऊं क्षेत्र से आते हैं वह ठाकुर नेता हैं. ऐसे में अब उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने ठाकुर और ब्राह्मण का पूरा समीकरण बिठा दिया है.

चुनाव हारने वाले दोनों नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष दोनों 2022 का विधानसभा चुनाव हार गए थे. लेकिन आलाकमान ने जहां पुष्कर सिंह धामी की एक बार फिर से ताजपोशी की वहीं बद्रीनाथ से चुनाव हारने वाले महेश भट्ट को भी अब प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी सौंप दी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भरोसा जताते हुए उन्हें उत्तराखंड की दोबारा कमान सौंपी है. जिसके बाद हुए उपचुनाव में सीएम धामी जीतकर विधानसभा पहुंच गए हैं.

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story