×

Kaali Poster Controversy: महुआ मोइत्रा ने विवादित पोस्टर का किया बचाव, बोलीं- मेरे लिए काली मांस और मदिरा स्वीकार करने वाली देवी

Kaali Poster Controversy: तृणमुल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा काली के कई रूप हैं उनके लिए काली का मतलब मांस प्रेमी और शराब को स्वीकार करने वाली देवी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 July 2022 10:02 AM GMT
Kaali Poster Controversy
X

महुआ मोइत्रा (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Kaali Poster Controversy: डॉक्यूमेंटरी 'काली' (Documentary Kaali) के विवादित पोस्टर का भारी विरोध हो रहा है। इस डॉक्यूमेंटरी को बनाने वालीं फिल्ममेकर लीणा मणिमेकलाई (leena Manimekalai) के खिलाफ लोगों में जबरदस्त गुस्सा है। सोशल मीडिया पर उनकी गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। उनके खिलाफ कई राज्यों में एफआईआर भी दर्ज हो चुका है। इन सबके बीच तृणमुल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) विवादास्पद डॉक्यूमेंटरी के बचाव में उतर गई हैं।

एक निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में डॉक्यूमेंटरी 'काली' के विवादित पोस्टर का बचाव करते हुए कहा, काली के कई रूप हैं, मेरे लिए काली का मतलब मांस प्रेमी और शराब को स्वीकार करने वाली देवी है। मुझे इसे लेकर कोई परेशानी नहीं है। लोगों की अलग – अलग राय होती है।

टीएमसी सांसद ने आगे कहा कि भूटान और सिक्किम में लोग सुबह पूजा में विहस्की चढ़ाते हैं, मगर यही आप उत्तर प्रदेश में किसी को प्रसाद के रूप में दें दे तो उसकी भावना आहत हो सकती है। देवी काली के कई रूप हैं। मेरे लिए देवी काली एक मांस खाने वाली और मंदिरा स्वीकार करने वाली देवी है। हिंदू होते हुए भी मुझे मेरी काली को मेरे हिसाब से देखऩे की आजादी है और लोगों को भी होनी चाहिए।

शिवलिंग को लेकर विवादित बयान

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने इससे पहले शिवलिंग को लेकर एक विवादित ट्वीट किया था, जिस पर खासा बवाल मचा था। दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने की बात सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर शिवलिंग के बारे में अभद्र बयानों का दौर शुरू हो गया था। उस दरम्यान महुआ मोइत्रा ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की तस्वीर ट्वीट कर लिखा था कि उम्मीद है कि खुदाई की सूची में अगला नंबर इसका नहीं होगा।

फिल्ममेकर लीणा मणिमेकलाई पर केस दर्ज

फिल्ममेकर लीणा मणिमेकलाई के खिलाफ दिल्ली, मुंबई और यूपी में एफआईआर दर्ज कराई गई है। उन पर फिल्म के पोस्टर के जरिए धार्मिक भावानाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने लीना पर धारा 153A, 295A के तहत मामला दर्ज किया है। दरअसल पूरे विवाद की जड़ डॉक्यूमेंटरी 'काली' को वो पोस्टर है, जिसमें मां काली बनी अभिनेत्री को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। पोस्टर में मां काली के एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा दिखाया गया है, जिससे विवाद और अधिक बढ़ गया है

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story