×

CBSE Board Exam: 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा आज से, जानिए ये जरूरी दिशा-निर्देश

CBSE Board Exam: परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं, बोर्ड ने कहा कि बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Aakanksha Dixit
Published on: 19 Feb 2024 5:53 AM GMT
India News
X

CBSE Board Exam source: social media 

CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की मुख्य परीक्षाएं आज सोमवार से शुरू हो चुकी हैं। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से शुरू होंगी और दोपहर 01:30 बजे समाप्त होंगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले छात्रों की चेकिंग होगी। आज 10वीं की संस्कृत विषय और 12वीं हिंदी ऐच्छिक और हिंदी कोर विषय की परीक्षा है। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे और दूसरी पाली की परीक्षाएं दोपहर 01:30 बजे होंगी। परन्तु छात्रों को केंद्र पर निर्धारित समय से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं, बोर्ड ने कहा कि बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना न भूले साथ एक फोटो और आइडी प्रूफ भी अवश्य साथ ले जाएं। परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से आधे घंटे पहले पहुंचे ताकि सीट नंबर और क्लास नंबर ढूंढने के लिए आपको पर्याप्त समय मिल जाये। अपने पास एक्स्ट्रा नीला और कला बॉल पेन, पेंसिल, इरेज़र अवश्य रखें। अपने साथ परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल फोन, गैजेट, कैलकुलेटर, ब्लुटूथ या स्टडी मैटेरियल आदि न ले जाएं।

परीक्षा के दौरान तनाव लेने से बचे

पूरे साल मेहनत करने के बाद भी जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आती है, छात्रों को अक्सर फेल होने या फिर कम अंक आने की चिंता सताने लगती है। ऐसे में वे तनाव में आ जाते है। तनाव से बचने के लिए आप ये तरीके अपना सकते है। आप अपना एक टाइम टेबल बनाएं और समय के अनुसार पढ़ाई शुरू करें और साथ ही उसका रिविज़न भी करते रहे। समय निकाल कर थोड़ा घूमें-फिरें और व्यायाम अवश्य करें। स्वस्थ आहार लें क्योकि पौष्टिक आहार से तनाव से निपटने में सहायता मिलेगी। लगातार बैठकर पढ़ाई करने के बाद बीच-बीच में कुछ देर व्यायाम करना भी जरूरी है। जिससे आपका मष्तिष्क थका हुआ महसूस न करे और जब आप दोबारा पढ़ने बैठे तो एक नयी ऊर्जा के साथ आप चीजों को पढ़ पाएंगे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story