×

Major Helicopter Accident: 10 साल में हेलीकॉप्टर हादसे की बड़ी घटनाएं, CDS जनरल रावत की भी जा चुकी है जान

देश में पहले भी कई भयानक हादसे हो चुके हैं जिनमें प्रमुख हस्तियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। आज हम आपको पिछले 10 साल में हुई प्रमुख हेलीकाप्टर दुर्घटनाओं के बारे में अवगत करा रहे हैं...

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2022 9:17 AM GMT
Helicopter Accident
X

Helicopter Accident। (Social Media)

Major Helicopter Accident: उत्तराखंड स्थित पवित्र तीर्थस्थल केदारनाथ (Kedarnath) में श्रद्धालुओं को लेकर उड़ रहा एक निजी कंपनी का हेलीकॉप्टर मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त (Helicopter Accident) हो गया। इस हादसे में पायलट समेत सात तीर्थयात्रियों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसी की वजह घने कोहरे को बताया जा रहा है। सभी मृतक तीर्थयात्री दक्षिण भारत के बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि घटना के बाद हेलीकॉप्टर कई टुकड़ों में बंट गया। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है, जिसके कारण राहत एवं बचाव कार्य में परेशानी हो रही है।

देश में ये पहला हेलीकॉप्टर हादसा नहीं

इस हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योदिरादित्य सिंधिया और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शोक प्रकट किया है। बता दें कि देश में ये कोई पहला हेलीकॉप्टर हादसा नहीं है। इससे पहले भी कई भयानक हादसे हो चुके हैं जिनमें प्रमुख हस्तियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। आज हम आपको पिछले 10 साल में हुई प्रमुख हेलीकाप्टर दुर्घटनाओं के बारे में अवगत करा रहे हैं...

जनरल विपिन रावत

पूर्व सेना प्रमुख और देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का पिछले साल 8 दिसंबर 2021 को हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था। यह हादसा वायुसेना के Mi-17V5 के हेलीकॉप्टर में हुआ था। इस हेलीकॉप्टर में दो इंजन होते हैं। इस विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री समेत देश के अन्य गणमान्य लोग करते हैं। हेलीकॉप्टर में जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोग सवार थे। इनमें से कोई बच न सका। हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर में हुआ था।

दोरजी खांडू

अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की अप्रैल 2011 में हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी। दोरजी चार सीटर सिंगल इंजन वाले पवनहंस के एक हेलीकॉप्टर में सवार थे। उनका हेलीकॉप्टर तवांग से उड़ाने भरने के 20 मिनट बाद ही लापता हो गया था। चार दिनों तक उनके उड़ान के बारे में किसी के पास कोई जानकारी नहीं थी। पांचवें दिन हेलीकॉप्टर को खोजने निकले दल को उसका मलबा मिला। वहीं पर हेलीकॉप्टर में सवार पांचों लोगों के शव भी मिल गए।

सैन्य हेलीकॉप्टरों की दुर्घटना

जहां तक सैन्य हेलीकॉप्टरों की दुर्घटनाओं का सवाल है, मार्च 2017 से दिसंबर 2021 तक 15 सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार हुए हैं, जिनमें 31 लोग मारे गए हैं। लोकसभा में मंत्री द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के सात-सात हेलीकॉप्टर इस अवधि के दौरान दुर्घटनाओं में शामिल थे, जबकि नौसेना का एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story