×

Maldives Tourism Apologized: मालदीव के टूरिज़्म ऑपरेटरों ने भारत के सामने हाथ जोड़े, भूलने और माफ करने को कहा

Maldives Tourism Apologized: समुद्र तट पर्यटन को लेकर भारत और मालदीव के बीच विवाद के बीच मालदीव के टूरिस्ट और टूर ऑपरेटरों ने भारत के सामने हाथ जोड़ लिए हैं और रोज़ी रोटी की दुहाई देते हुए फ्लाइट्स बुकिंग फिर से चालू करने की गुहार लगाई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 Jan 2024 3:57 PM GMT
Tourism operators of Maldives folded hands in front of India, asked to forget and forgive
X

मालदीव के टूरिज़्म ऑपरेटरों ने भारत के सामने हाथ जोड़े, भूलने और माफ करने को कहा: Photo- Social Media

Maldives Tourism Apologized: समुद्र तट पर्यटन को लेकर भारत और मालदीव के बीच विवाद के बीच मालदीव के टूरिस्ट और टूर ऑपरेटरों ने भारत के सामने हाथ जोड़ लिए हैं और रोज़ी रोटी की दुहाई देते हुए फ्लाइट्स बुकिंग फिर से चालू करने की गुहार लगाई है।

मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटर्स (मटाटो) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई खेदजनक और अपमानजनक टिप्पणियों को नजरअंदाज करने का आग्रह किया है। एक बयान में एसोसिएशन ने कहा - पर्यटन मालदीव की जीवनधारा है, जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद में दो-तिहाई से अधिक का योगदान देता है और इस क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 44,000 मालदीवियों को आजीविका प्रदान करता है। पर्यटन पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव हमारी इकॉनमी पर गंभीर परिणाम देने की शक्ति रखता है। और कई लोगों के जीवन और कल्याण को प्रभावित कर रहा है। संगठन ने कहा है कि मालदीव के पर्यटन क्षेत्र की सफलता में भारतीय बाजार एक अपरिहार्य शक्ति बना हुआ है। संगठन ने मालदीव के लिए उड़ान बुकिंग फिर से शुरू करने के लिए बुकिंग प्लेटफॉर्म ईज़ माई ट्रिप से आग्रह किया है।

2023 में 17 लाख से ज्यादा टूरिस्ट

मालदीव पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 13 दिसंबर तक द्वीप राष्ट्र में कुल 17,57,939 पर्यटक पहुंचे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 12.6 प्रतिशत की वृद्धि है।

भूलो और माफ़ करो

मटाटो ने वर्तमान विवाद में शामिल सभी पक्षों से घृणास्पद टिप्पणियों के माध्यम से विभाजन में योगदान देने से परहेज करने का भी आग्रह किया। उन्होंने आधिकारिक बयान में कहा, "हम सभी हितधारकों से सहयोग, समझ और आपसी सम्मान के संदेशों को अपनाने का आग्रह करते हैं।"

मालदीव के विपक्षी नेता और मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष फ़ैयाज़ इस्माइल ने भी सरकार से कड़ा रुख अपनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियाँ केवल अलग-अलग व्यक्तिगत राय थीं। मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि नरेंद्र मोदी जैसे विदेशी नेताओं के खिलाफ टिप्पणी अस्वीकार्य है और कोई टिप्पणी मालदीव सरकार की भावनाओं को प्रतिबिंबित नहीं करती है।

मौजूदा विवाद लक्षद्वीप पर्यटन को बढ़ावा देने वाले उनके सोशल मीडिया पोस्ट के बाद प्रधान मंत्री मोदी के बारे में तीन मंत्रियों - मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद की टिप्पणियों और बयानों के बाद शुरू हुआ। इसके बाद, ईज़ माई ट्रिप ने घोषणा की कि वे "राष्ट्र के साथ एकजुटता में" मालदीव के लिए अपनी सभी उड़ान बुकिंग अनिश्चित काल के लिए रद्द कर रहे हैं।

मालदीव के मुख्य पर्यटन उद्योग निकाय ने एक बयान जारी कर मंत्रियों की टिप्पणियों और भारतीय आगंतुकों के आर्थिक महत्व पर जोर देने की कड़ी निंदा की। इसमें कहा गया, "यह हमारी सच्ची इच्छा है कि हमारे दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध आने वाली पीढ़ियों तक बने रहें और इसलिए, हम ऐसे कार्यों या भाषण से बचते हैं जो हमारे अच्छे संबंधों पर कोई नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story