×

Remark Against PM Modi: मालदीव के मंत्रियों का पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करना पड़ा भारी, मरियम शिउना समेत तीन सस्पेंड

Remark Against PM Modi: मालदीव की युवा सशक्तिकरण मामलों की उप मंत्री मरियम शिउना को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करना भारी पड़ गया। इस पोस्ट पर भारत द्वारा कड़ी आपत्ति जताने के बाद मालदीव सरकार ने मरियम शिउना को सस्पेंड कर दिया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 7 Jan 2024 1:04 PM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 1:26 PM GMT)
Maldivian ministers objectionable remarks on PM Modi are heavy, three including Maryam Shiuna suspended
X

मालदीव के मंत्रियों का पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करना पर भारी, मरियम शिउना समेत तीन सस्पेंड: Photo- Social Media

Remark Against PM Modi: मालदीव के मंत्रियों को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करना भारी पड़ गया है। मालदीव सरकार ने अपनी मंत्री मरियम शिउना को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा दो अन्य मंत्रियों मालशा और हसन जिहान को भी निलंबित कर दिया गया है।

मालदीव की महिला मंत्री मरियम शिउना द्वारा पीएम मोदी पर की गई अपमानजनक टिप्पणी पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। भारत ने इस मामले को मालदीव की मोहम्मद मुइज्जू सरकार के समक्ष उठाया था। माले में भारतीय उच्चायुक्त ने मंत्री की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई थी। वहीं मालदीव सरकार ने पीएम मोदी पर अपनी मंत्री की टिप्पणी पर बयान जारी कर कहा था, 'यह उनकी व्यक्तिगत राय है। मंत्री की टिप्पणी मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।' लेकिन कुछ ही घंटे बाद मालदीव सरकार ने अपने तीनों मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान को निलंबित कर दिया।

क्या था मामला

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपने लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें पोस्ट की थीं और भारत के लोगों से इस आइलैंड पर घूमने आने की अपील की थी। मालदीव की युवा सशक्तिकरण मामलों की उप मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी के इस पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। हालांकि भारतीय इंटरनेट यूजर्स द्वारा कड़ी आलोचना करने के बाद शिउना ने अपनी पोस्ट डिलीट कर दी थी।

मालदीव की सरकार ने जारी किया बयान

इस मामले को लेकर मालदीव सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा था, 'मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है। ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।'

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे से हुआ विवाद

मालदीव की एक मंत्री समेत कई राजनेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाने के बाद यह विवाद पैदा हुआ है। मालदीव में युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने एक्स पर पोस्ट की और पीएम मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की। मालदीव के नेता ने पीएम मोदी को ‘कठपुतली‘ भी कहा। हालांकि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स से अब उन्होंने अपना यह बयान डिलीट कर दिया है। शिउना के अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया था और कई लोगों ने इसकी तुलना मालदीव से की थी।

मालदीव नेशनल पार्टी ने भी की आलोचना

मालदीव नेशनल पार्टी ने भी अपनी सरकार के मंत्रियों द्वारा दिए गए बयानों की आलोचना की थी। पार्टी ने एक पोस्ट कर कहा था, 'एक सरकारी अधिकारी द्वारा एक विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ की गई नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों की मालदीव नेशनल पार्टी निंदा करती है। यह अस्वीकार्य है। हम सरकार से इसमें शामिल लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।'

मालदीव के मंत्री द्वारा पीएम मोदी पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया पर मालदीव के मंत्री की लोग जमकर निंदा कर रहे हैं। वहीं भारत द्वारा आपत्तिा जताने पर मालदीव सरकार ने अपने तीनों मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story