×

पश्चिम बंगाल से बड़ी खबर: ममता सरकार ने ले लिया फैसला, अब राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री होंगी चांसलर

Mamata Banerjee Government: पश्चिम बंगाल से इस वक़्त बड़ी खबर आ रही है। बंगाल में अब राज्य विश्वविद्यालयों की चांसलर मुख्यमंत्री होंगी। गौरतलब है कि, अब तक राज्यपाल चांसलर हुआ करते थे।

aman
Written By aman
Published on: 26 May 2022 11:06 AM GMT (Updated on: 26 May 2022 11:59 AM GMT)
mamata banerjee
X

Mamata Banerjee : Photo - Social Media

Mamata Banerjee Government Announce: पश्चिम बंगाल से इस वक़्त बड़ी खबर आ रही है। बंगाल में अब राज्य विश्वविद्यालयों की चांसलर मुख्यमंत्री होंगी। गौरतलब है कि, अब तक राज्यपाल चांसलर हुआ करते थे। ममता बनर्जी विधानसभा में संशोधन बिल पेश करेंगी।

बता दें कि, पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के विश्वविद्यालयों की चांसलर अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी होंगी। जल्द ही कैबिनेट में इस पर बिल लाया जाएगा। आज कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें, कि बीते कुछ समय से स्टेट यूनिवर्सिटीज में कुलपति की नियुक्ति को लेकर पश्चिम बंगाल में खींचतान मची हुई थी। इसी रस्साकशी के बीच राज्यपाल की शक्तियां कम करने के मकसद से ममता बनर्जी सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

सीएम और गवर्नर की 'जंग' जगजाहिर

उल्लेखनीय है कि, पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मुखिया और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और वहां के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के बीच तकरार जगजाहिर है। हाल के दिनों में भी राज्य के विश्वविद्यालयों में कुलपति (Vice Chancellor) की नियुक्ति को लेकर पश्चिम बंगाल (West Bengal) में खींचतान मची हुई थी। इसी बीच आज 26 मई को कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया कि अब गवर्नर की जगह अब मुख्यमंत्री चांसलर होंगी।

ट्विटर पर गवर्नर को ब्लॉक कर चुकी हैं ममता

इसी साल शुरुआत में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और राज्यपाल धनखड़ के बीच की जंग इतनी बढ़ी, कि मुख्यमंत्री ने उन्हें ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया। शायद यह पहला ऐसा मौका था जब किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने गवर्नर को सोशल मीडिया पर ब्लॉक किया हो।

धनखड़ को हटाने के लिए पीएम को लिखी चिट्ठी

तब खुद ममता बनर्जी ने इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था, 'मेरी सरकार के खिलाफ राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के लगातार ट्वीट से परेशान होकर मैंने उन्हें ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया।' बंगाल की सीएम ने कहा था, कि धनखड़ ने कई बार मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को धमकाया है। इतना ही नहीं, ममता बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, 'मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई बार पत्र लिखकर जगदीप धनखड़ को हटाने का अनुरोध किया है। मगर, अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story