×

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी की पीएम मोदी से मुलाकात आज, भाजपा नेता ने किया केंद्र सरकार को आगाह

Mamata Banerjee to Meet PM Modi: पीएम मोदी और भाजपा पर तीखे हमले करने वाली ममता की इस मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 5 Aug 2022 3:13 AM GMT
Mamata Banerjee to Meet PM Modi
X

ममता बनर्जी की पीएम मोदी से मुलाकात (फोटो: सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Mamata Banerjee to Meet PM Modi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। दिल्ली के चार दिवसीय दौरे पर पहुंची ममता की पीएम मोदी से इस मुलाकात पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। जानकारों के मुताबिक इस महत्वपूर्ण मुलाकात के दौरान ममता पश्चिम बंगाल की जीएसटी की बकाया रकम और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

पीएम मोदी और भाजपा पर तीखे हमले करने वाली ममता की इस मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने केंद्र सरकार से ममता के झांसे में न आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ममता पीएम मोदी से मुलाकात का इस्तेमाल यह संदेश देने के लिए करती हैं कि उनकी सेटिंग हो गई है। केंद्र सरकार को ममता के इस रवैए से सतर्क रहना चाहिए।

टीएमसी सांसदों को दिया गुरु मंत्र

दिल्ली के चार दिवसीय प्रवास के दौरान ममता का कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। उनकी आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात होगी। मुर्मू के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद वे पहली बार राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगी। ममता 7 अगस्त को नीति आयोग की बैठक में भी हिस्सा लेंगी। हालांकि पहले वे नीति आयोग को खारिज करती रही हैं और उनका कहना है कि आयोग के पास कोई अधिकार नहीं है।

ममता ने गुरुवार को पार्टी सांसदों के साथ बैठक के दौरान 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति के साथ लोकसभा के मौजूदा सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर भी गहन चर्चा की। जानकारों के मुताबिक इस दौरान ममता ने पार्टी सांसदों से भाजपा के दबाव के आगे न झुकते हुए जनहित से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाने का निर्देश दिया। ममता के भतीजे और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी भी बैठक के दौरान मौजूद थे। उन्होंने उन मुद्दों की चर्चा की जो मानसून सत्र के आखिरी दिनों में उठाकर सरकार की घेरेबंदी की जा सकती है।

विपक्षी नेताओं के साथ मुलाकात सबसे अहम

ममता के मौजूदा दिल्ली दौरे का सबसे अहम कार्यक्रम विपक्षी नेताओं से मुलाकात करने का है। जानकारों के मुताबिक ममता 2024 की सियासी जंग के मद्देनजर विपक्षी नेताओं के साथ गहन चर्चा करेंगी। उनकी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन से मुलाकात प्रस्तावित है। गैर कांग्रेसी विपक्षी नेताओं के साथ ममता की इस मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दरअसल ममता 2024 की जंग में विपक्ष का चेहरा बनने की कोशिश में जुटी हुई है। हालांकि अभी तक इस मुद्दे पर पूरी रजामंदी नहीं बन सकी है। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं की ओर से भी समय-समय पर उनका नाम उछाला जाता रहा है। भाजपा पर हमलावर रुख अपनाने वाले तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर अलग खिचड़ी पकाते हुए दिख रहे हैं। ऐसे में विपक्षी नेताओं के साथ ममता की प्रस्तावित मुलाकात को नई कोशिशों के रूप में देखा जा रहा है।

सोनिया से हो सकती है ममता की मुलाकात

अभी यह तय नहीं हो सका है कि ममता के मौजूदा दिल्ली दौरे के दौरान उनकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात होगी या नहीं। टीएमसी से जुड़े कुछ सूत्रों का कहना है कि ममता सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकती हैं। कांग्रेस ने इन दिनों नेशनल हेराल्ड केस में ईडी की ओर से की गई कार्रवाई को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। कांग्रेस को भी विपक्ष के एकजुट समर्थन की जरूरत है और ऐसे में ममता कांग्रेस की बड़ी मददगार साबित हो सकती हैं। हालांकि 2024 की जंग के लिए ममता को विपक्ष का चेहरा बनाने के मुद्दे पर कांग्रेस रजामंद नहीं है। ऐसे में ममता के रुख पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं।

दिल्ली यात्रा के दौरान ममता के मीडिया से बातचीत करने की संभावना नहीं है। दरअसल पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी का नाम आने के बाद ममता मीडिया से दूरी बनाकर चल रही हैं। इस मामले में टीएमसी बैकफुट पर दिख रही है। दूसरी ओर भाजपा ने हमलावर रुख अपना रखा है। इसी कारण दिल्ली यात्रा के दौरान ममता के मीडिया से बातचीत करने की संभावना नहीं है।

Monika

Monika

Next Story