Kolkata Doctor Death:लेडी डॉक्टर से दरिंदगी, पश्चिम बंगाल में उबाल, ममता बोलीं- गुनहगारों को दिलाएंगे फांसी की सजा

Kolkata Doctor Death: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने का निर्देश दिया है। अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी दी जाएगी, हालांकि मैं फांसी की सजा का समर्थक नहीं हूं। लेकिन उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 Aug 2024 5:34 PM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 5:42 PM GMT)
Kolkata Doctor Death ( Pic- Social- Media)
X

Kolkata Doctor Death ( Pic- Social- Media) 

Kolkata Doctor Death: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ दरिंदगी और हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया दी हैं। उन्होंने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण और घृणित बताते हुए कहा, यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति जैसा लगता है। उनका (रेजिडेंट डॉक्टरों का) गुस्सा और मांग जायज है। मैं इसका समर्थन करती हूं। पुलिस ने भी उनकी मांगें मान ली हैं। सीएम ममत ने कहा, मैं कल झारग्राम में थी, लेकिन सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रही थी। मैंने पीड़ित परिवार से बात की है और उन्हें इस मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने का निर्देश दिया है। अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी दी जाएगी, हालांकि मैं फांसी की सजा का समर्थक नहीं हूं। लेकिन उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। हमने यह सुनिश्चित किया है कि इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे एक भी डॉक्टर को किसी भी तरह की समस्या न हो। जो लोग विरोध कर रहे हैं, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें राज्य प्रशासन पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी अन्य जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है। हम उचित और गहन जांच और दोषियों के लिए कड़ी सजा चाहते हैं।

केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने में आपत्ति नहींः ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने कहा कि जैसे कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है, वैसे ही हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट की भी जिम्मेदारी है। हम यह भी जांच करेंगे कि क्या उनकी तरफ से लापरवाही हुई है। मैं लगातार पुलिस के संपर्क में हूं। डॉक्टर अपना विरोध जारी रख सकते हैं, लेकिन साथ ही उन्हें मरीजों का इलाज भी करना चाहिए। यदि पीड़ित का परिवार किसी केंद्रीय एजेंसी से जांच की मांग करता है, तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। क्योंकि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं हैं। कोलकाता के सीपी पूरे समय अस्पताल में थे और दोपहर 2 बजे तक वह मेरे संपर्क में थे।

मामले की जांच के लिए सात सदस्यीय एसआईटी का गठन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो आरोपी पकड़ा गया है, वह मेडिकल कॉलेज में ही काम करता था। समुचित सतर्कता बरती जाए। किसी सहकर्मी को खोने का असर हर किसी पर पड़ता है। मेरे परिवार में भी दो जूनियर डॉक्टर हैं। मैं पहले भी उनके (डॉक्टरों) साथ थी और हमेशा उनके साथ रहूंगी। जरूरत पड़ी तो प्रधान सचिव और सीपी को दोबारा भेजूंगी। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि हमने 7 सदस्यीय एसआईटी गठित की है। अगर परिवार या रेजिडेंट डॉक्टरों की ओर से कोई मांग है और वे किसी अन्य एजेंसी से मामले की जांच कराना चाहते हैं तो उनका स्वागत है। हम सुनिश्चित करेंगे कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर रेप और हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

पोस्टमार्टम में लेडी डॉक्टर के साथ हैवानियत की बात

बता दें कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल के अंदर एक ट्रेनी महिला डॉक्टर शुक्रवार सुबह रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाई गई थी। वह मेडिकल कॉलेज में ही पीजी सेकंड ईयर की स्टूडेंट थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि डॉक्टर के साथ यौन उत्पीड़न किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई। अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन और कानून-व्यवस्था को लेकर भाजपा द्वारा ममता सरकार की तीखी आलोचना के बीच मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, हमने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया हैं उसकी गतिविधियां काफी संदिग्ध हैं और ऐसा लगता है कि वह सीधे तौर पर अपराध में शामिल है।

दोनों आंखों से बह रहा था खून, अर्धनग्न हालत में मिला शव

ऑटोप्सी रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनी महिला डॉक्टर के शरीर के कई हिस्सों पर चोट के निशान मिले हैं। उसकी दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था, चेहरे पर चोटें थीं और नाखून लगा हुआ था। पीड़िता के प्राइवेट पार्ट से भी खून बह रहा था। उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ और छोटी अंगुली और होठों में भी चोटें लगी हैं। कोलकाता पुलिस अधिकारी के मुताबिक, घटना शुक्रवार सुबह 3 से 6 बजे के बीच की है। पुलिस के मुताबिक पीड़िता का शव अर्धनग्न हालत में बरामद किया गया था। उसकी गर्दन की हड्डी भी टूटी हुई मिली है। ऐसा लगता है कि पहले पीड़िता के साथ रेप हुआ फिर गला दबाकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने कहा कि हम पूरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिससे दोषियों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल ने की सीबीआई जांच की मांग

इसे शर्मनाक घटना बताते हुए टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा, हमें उम्मीद है कि अपराधी पकड़े जाएंगे। यह एक शर्मनाक घटना है। हमारा सिर शर्म से झुक गया है। यह दुखद है कि एक डॉक्टर के साथ ऐसा अत्याचार हुआ। इस मामले पर कार्रवाई की मांग को लेकर मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने अस्पताल के बाहर कैंडल मार्च निकाला और विरोध प्रदर्शन किया। अस्पताल की नर्सों ने पीड़ित ट्रेनी डॉक्टर के लिए न्याय की मांग करते हुए एक रैली निकाली। वहीं बीजेपी की वरिष्ठ नेता अग्निमित्रा पॉल ने मामले में सीबीआई जांच की मांग की और कहा, बच्ची को चोटें आई थीं... रेप के बाद उसकी हत्या कर दी गईं हम सीबीआई जांच चाहते हैं। शाम को पोस्टमार्टम क्यों किया गया? हम किसी केंद्रीय अस्पताल में दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story