×

बंगाल में विजयदशमी की धूम, CM ममता ने दी शुभकामनाएं

Rishi
Published on: 30 Sep 2017 11:54 AM GMT
बंगाल में विजयदशमी की धूम, CM ममता ने दी शुभकामनाएं
X

कोलकाता : त्योहार के आखिरी दिन यानी विजयादशमी के दिन पूरे पश्चिम बंगाल से सामुदायिक पूजा पंडालों से भारी संख्या में भक्त शानिवार को देवी दुर्गा को अंतिम विदाई देंगे। अगले साल देवी की घर वापसी की प्रत्याशा के साथ, विवाहित महिलाओं ने पंरापरागत लाल और सफेद रंग की साड़ियां पहनकर 'सिंदूर खेल' खेला और एक-दूसरे पर जमकर रंग उड़ाया, साथ ही मूर्तियों को भी लाल रंग से रंगा गया और भक्तों ने देवी दुर्गा और उनके चार बच्चों -लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक- की कैलाश पर्वत पर अपने निवास से लौटने की कामना की।

ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल सरकार ने नोटिस जारी कर दशमी के दिन छह बजे के बाद और एक अक्टूबर मुहर्रम के दिन मूर्ति विर्जसन पर रोक लगा दी थी।

ये भी देखें: आगरा का रावण है गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल, जानिए कैसे

हालांकि कोलकाता उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार के आदेश को खारिज करते हुए मूर्ति विसर्जन दशहरा से शुरू होकर सभी दिन आधी रात तक जारी रखने की अनुमति दे दी।



पुलिस के मुताबिक, विसर्जन की लोकप्रिय तिथि दो और तीन अक्टूबर होगी। मुहर्रम के दिन बड़ी मूर्तियों को विसर्जित करने की संभावना नहीं है।

ये भी देखें: PHOTOS: दुर्गा विसर्जन से पहले बंगाली महिलाओं का ‘सिंदूर खेला’

देवी के मंत्रों का जप करते हुए भक्त महानवमी पूजा के लिए 'पुष्पांजलि' पेश करने के लिए सुबह अपनी-अपनी सामुदायिक पूजा में इकठ्ठा हुए।

महाअष्टमी और महानवमी के संगम पर आयोजित संधि पूजा के अंत के बाद पूजा शुरू हुई।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस अवसर पर लोगों को ट्विटर पर पोस्ट के माध्यम से शुभकामनाएं दी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story