×

लालू यादव के समर्थन में उतरीं ममता, सीबीआई छापे को लेकर केंद्र सरकार को घेरा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने राजद प्रमुख लालू यादव के परिवार के खिलाफ हाल में की गई सीबीआई (CBI) कार्रवाई पर सख्त नाराजगी जताई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 May 2022 3:13 PM GMT
Mamta came out in support of Lalu Yadav, surrounded the central government over the CBI raid
X

लालू यादव के समर्थन में उतरीं ममता: Photo - Social Media

New Delhi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी (Bengal CM Mamata Banerjee) ने राजद प्रमुख लालू यादव (RJD chief Lalu Yadav) के परिवार के खिलाफ हाल में की गई सीबीआई (CBI) कार्रवाई पर सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने मोदी सरकार (Modi government) पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का बड़ा आरोप लगाया है। ममता ने कहा कि देश में संघीय ढांचे को ध्वस्त करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के जरिए केंद्र सरकार (central government) राज्यों में दखल देने की साजिश रच रही है। केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। इसके जरिए दूसरे दलों के नेताओं पर दबाव बनाने की कोशिश हो रही है।

लालू के ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

ममता ने यह आरोप केंद्रीय एजेंसियों की ओर से हाल में लालू प्रसाद यादव के परिवार और उनके करीबियों के ठिकानों पर मारे गए छापे के सिलसिले में लगाया है। सीबीआई की ओर से लालू के 17 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। सीबीआई ने पटना में लालू की पत्नी राबड़ी देवी और दिल्ली में लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती के घर पर भी जांच पड़ताल की थी।

लालू पर रेल मंत्री रहने के दौरान कई लोगों की नौकरी लगाने के बदले उनकी जमीन अपने परिजनों के नाम लिखाने का आरोप है। सीबीआई ने इस सिलसिले में मामला दर्ज किया गया है और यह छापेमारी इसी सिलसिले में की गई थी।

लालू प्रसाद यादव: Photo - Social Media

केंद्रीय एजेंसियों को स्वायत्तता देने की मांग

इसी छापे का जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह केंद्र सरकार के अधीन होकर काम कर रही हैं। इन एजेंसियों को स्वायत्तता दी जानी चाहिए ताकि इनका दुरुपयोग रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इन एजेंसियों के माध्यम से दूसरे दलों के नेताओं को डराने-धमकाने की कोशिश की जा रही है। सच्चाई तो यह है कि भाजपा का शासन हिटलर,मुसोलिनी और स्टालिन से भी ज्यादा जुल्म करने पर उतारू है।

यह पहला मौका नहीं है जब ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। वे पहले भी इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोलती रही हैं। पश्चिम बंगाल में भी केंद्रीय एजेंसियों के हस्तक्षेप पर उन्होंने सवाल उठाए थे।

चुनावी फायदे के लिए ईंधन के दाम घटाए

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (excise duty on petrol and diesel) घटाने का जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि चुनावों में जीत हासिल करने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। भाजपा को जल्दी ही कई राज्यों में चुनाव लड़ना है और पार्टी इस कदम के जरिए चुनावी फायदा उठाने की कोशिश में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना में गैस सिलेंडर की कीमत 200 रुपए करने की घोषणा की गई है मगर सरकार को यह भी बताना चाहिए कि कोई गरीब परिवार एक सिलेंडर पर 800 रुपए कैसे खर्च कर पाएगा। इससे साफ है कि केंद्र सरकार का मकसद गरीबों का कल्याण नहीं है बल्कि चुनावी फायदा उठाना है।

लालू के कुनबे के खिलाफ की गई कार्रवाई पर राजद नेताओं की ओर से भी तीखी प्रतिक्रिया जताई गई है। राजन नेताओं का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) और राजद नेता तेजस्वी यादव के बीच बढ़ती नजदीकी के बाद केंद्र सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है। भाजपा सीबीआई के जरिए दोनों नेताओं की दोस्ती में दरार डालने की कोशिश कर रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story