पुलवामा का बड़ा खुलासा: सामने आया Amazon का नाम, आतंकियों ने ऐसे किया इस्तेमाल

जम्मू कश्मीर में हुए पुलवामा हमले से पूरा देश दहल गया था। सीआरपीएफ के 40 जवानों की शहादत के बाद सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये देश का बदला ले लिया हो लेकिन अब इस मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है।

Man Purchased Chemicals for Bomb on Amazon for Pulwama Attack

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में हुए पुलवामा हमले से पूरा देश दहल गया था। सीआरपीएफ के 40 जवानों की शहादत के बाद सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये देश का बदला ले लिया हो लेकिन अब इस मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। एनआईए की जांच रिपोर्ट में पता चला है कि पुलवामा में हमले के लिए एक व्यक्ति ने आईईडी (IED) बनाने के लिए जिन कैमिकल का इस्तेमाल किया था, उनकी खरीदारी ऑनलाइन साइट से की गयी। जिस साइट से भारतीय जवानों की शहादत का सामान खरीदा गया, वह है अमेजन।

एनआईए ने किया दो व्यक्तियों को गिरफ्तार:

दरअसल, पुलवामा हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को दो और व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला कि इनमें से एक व्यक्ति ने आईईडी बनाने के लिए रसायनों की ऑनलाइन खरीदारी अमेज़न से की थी।

ये भी पढ़ें: ज्‍वाला देवी: यहां मूर्ति नहीं ज्‍योति के रूप में होते हैं माता के दर्शन, गिरी थी सती की जिह्वा

गिरफ्तार संदिग्ध ने Amazon से खरीदा था बम बनाने का सामान:

बता दें कि एनआईए ने श्रीनगर के बाग़ ए महताब से 19 साल के वजीर उल इस्लाम और पुलवामा के हकरीपुरा गांव से 32 साल के मोहम्मद अब्बास राठेर को गिरफ्तार किया है। इसके पहले एनआईए ने तीन अन्य को गिरफ्तार किया था। जिसमें कश्मीर से एक पिता-पुत्री और हमलावर के करीबी साथियों को धर दबोचा था।

ये भी पढ़ें: जौहर विवि पर होगा योगी सरकार का कब्जा! जल्द आजम खान से छिनेगी यूनिवर्सिटी

अधिकारी ने जानकारी दी कि शुरूआती पूछताछ में  वजीर उल इस्लाम ने कबूला है कि उसने आईईडी बनाने के लिए रसायन, बैटरियां एवं अन्य सामग्री खरीदने के लिए अपने अमेजन ऑनलाइन शॉपिंग एकाउंट का इस्तेमाल किया। ऐसा उसने जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तानी आतंकवादियों के कहने पर किया था। बाद ये सामान उसने जैश आतंकियों तक पहुँचाया।

गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी, 2019 को बड़े आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।