×

Air India: विमान में महिला पर पेशाब करने का आरोपी शंकर मिश्रा बर्खास्त, DGCA ने जारी की एडवाइजरी..जानें क्या कहा?

Man Urinating in AIR India: विमान में महिला पर पेशाब करने के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है।

Jugul Kishor
Published on: 6 Jan 2023 4:02 PM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 5:12 PM GMT)
Air India
X

Air India (सोशल मीडिया) 

Man Urinating in AIR India:दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट थाने में एक बुजुर्ग महिला ने शिकायत दर्ज करवाई थी, कि नशे की हालत में एक यात्री ने उनके ऊपर पेशाब कर दी। अब इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया। इस बीच वेल्स ग्रुप ने अपने सीनियर अधिकारी शंकर मिश्रा पर एक्शन लिया है। वेल्स ग्रुप ने उन्हें बर्खास्त कर दिया। शंकर मिश्रा पर महिला पर पेशाब करने का आरोप है।

घटना व कार्रवाई को लेकर अगले 7 दिनों में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है। पीड़ित महिला ने भी इस घटना को लेकर टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखर को भी पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि केबिन क्रू इस तरह की संवेदनशील स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय नहीं था। उन्हें काफी देर तक क्रू मेंबर का इंतजार करना पड़ा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला एयर इंडिया की फ्लाइट 142 में 6 दिसंबर का है, जिसमें नशे में धुत एक व्यक्ति ने महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया था। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यात्री किस क्लास में सफर कर रहा था। इससे पहले 26 नवंबर 2022 को बिजनेस क्लास में एक महिला सह-यात्री पर नशे में धुत एक शख्स ने पेशाब कर दिया था।

कौन है आरोपी

जानकारी के मुताबिक, एस मिश्रा मुंबई का रहने वाला है। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि वह भारत में वेल्स फारगो कंपनी का वाइस प्रेसिडेंट है। यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में बताया जा रहा है

एयर इंडिया (Air India) की उड़ान में हाल के दिनों में किसी यात्री द्वारा सह-यात्रियों पर कथित तौर पर पेशाब करने की ये दूसरी घटना थी। जिसके बाद हवाई सफर करने वालों में गुस्सा देखने को मिला। ऐसी घटनाओं के बाद अब देश के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी DGCA ने गंदी हरकत करने वाले यात्रियों से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

एयरलाइंस को रखना होगा खास ध्‍यान

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की ओर से कहा गया है कि 'इस तरह की अप्रिय घटनाओं के प्रति एयरलाइंस (Airlines) के कार्रवाई न करने तथा अनुचित कार्रवाई (improper action) करने या उनकी चूक ने सोसायटी के विभिन्न तबकों में हवाई यात्रा को लेकर छवि धूमिल की है।' इसके बाद DGCA की ओर एक एडवाइजरी जारी की गई है।

एडवाइजरी में DGCA ने क्या कहा?

- डीजीसीए (DGCA) का कहना है कि यदि किसी यात्री को संभालने से संबंधित कोई स्थिति सामने आती है, तो स्थिति का जल्द से जल्द आंकलन करने के लिए 'पायलट-इन-कमांड' (pilot-in-command) रिस्पॉन्सिबल होता है। यदि केबिन क्रू (cabin crew) स्थिति को न संभाल पाए, ऐसी स्थिति में उस सूचना को आगे की कार्रवाई के लिए एयरलाइन के 'सेंट्रल-कंट्रोल' (central-control) को रिले कर सकता है।'

- यदि मौखिक संवाद (verbal communication) से स्थिति संभालना मुश्किल हो जाए। सुलह के सभी रास्ते समाप्त हो जाएं तो रोकथाम के उपकरणों की मदद लेनी चाहिए।

- ऑपरेशंस के हेड को एडवाइज दी जाती है, कि वे पायलटों (pilots), केबिन क्रू (cabin crew) और डायरेक्टर-इन-फ्लाइट सर्विस (director-in-flight service) को DGCA को सूचित करते हुए उपयुक्त साधनों के माध्यम से हरकत करने वाले यात्रियों से निपटने के विषय पर अपने संबंधित एयरलाइनों के बारे में संवेदनशील बनाएं।

-रेगुलेटर ने एयरलाइंस द्वारा नियमों का पालन नहीं करने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

बैंकाक से आ रही फ्लाइट में हुई थी मारपीट

बीते साल 28 दिसंबर को बैंकॉक से आ रही फ्लाइट में भारतीय यात्री न सिर्फ झगड़ा हुआ था बल्कि उनके बीच जमकर मारपीट भी हुई थी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ थी। जिसमें दो व्यकित आपस में बहस करते हुए दिखाई दे रहे थे। जिसमें एक व्यकित कह रहा था कि हांथ नीचे करके बात करो जिसके कुछ ही देर बाद झगड़ा मारपीट में बदल गया था। एक आदमी ने अपने साथियों के साथ मिलकर दूसरे युवक की जमकर पिटाई कर दी थी। हालांकि लड़ाई के दौरान क्रू स्टाफ लगातार शांत कराने की कोशिश करता नजर आ रहा था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story