×

World Largest Family: दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, आइये जाने इनके बारे में

World Largest Family:यह परिवार दुनिया में सबसे बड़ा परिवार माना जा सकता है ।सबसे बड़ी बात यह हैं कि इनकी सभी पत्नियाँ साथ रहती है । इस शख्स ने दुनिया के सबसे बड़े परिवार का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 8 Sep 2023 4:44 AM GMT
World Largest Family
X

World Largest Family  (photo: social media )

World Largest Family: भारत में अनेक प्रकार के लोग हैं ।कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने अपने कारनामों से विशाल रिकार्ड दर्ज करवाए हैं ।एक ऐसा ही कारनामा भारत के मिज़ोरम के एक शख़्स ने किया है ।जिन्होंने एक नहीं दो नहीं तीन नहीं बल्कि 39 शादियाँ की थी ।मिज़ोरम का यह परिवार दुनिया में सबसे बड़ा परिवार माना जा सकता है ।सबसे बड़ी बात यह हैं कि इनकी सभी पत्नियाँ साथ रहती है । इस शख्स ने दुनिया के सबसे बड़े परिवार का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।

यह पूरा परिवार बकटावंग तलंगनुम जो भारत के उत्तर पूर्वी भाग मिज़ोरम में रहते हैं ।इस परिवार के मुखिया जिओना चाना की 2021 में मौत हो चुकी है।जिनकी काफ़ी चर्चा विश्व भर में हुई थी। उनकी मौत पर मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने ट्वीट कर जानकारी दी थी।जिओना पेशे से बढ़ई थे, उनके पास अच्छी खासी खेती की जमीन भी थी जिसमें वह अपनी पैदावार से खुद घर का खर्च उठाते थे।जिओना ने एक इंटर्व्यू में बताया था , उन्हें अपने घर के सभी लोगों के नाम याद नहीं हैं ।


जिओना की मौत के बाद जिओना के परिवार की महिलाएं खेती करती हैं और घर चलाने में योगदान देती हैं।जिओना की सबसे बड़ी पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती है और घर के सभी सदस्यों के कार्यों का बंटवारा करने के साथ ही कामकाज पर नजर भी रखती हैं।उन्होंने 2004 में अपनी आखिरी पत्नी से शादी की थी ।


परिवार की जानकारी - इस शख़्स की सभी पत्नियाँ और उनके बच्चे भी साथ रहते हैं ।वो अपनी सभी पत्नियों के साथ एक ही घर में रहा करते थे।इन बीवियों के साथ उनके 89 बच्चे भी साथ थे ।साथ ही उनके 36 नाती-पोते भी थे। उनके घर का नाम ‘चुआर थान रन’ है जिसका अर्थ होता है नए जमाने का घर।इसमें सौ कमरे हैं ।यह घर अब टुरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है ।


कहा जाता है जिओना का जन्म 1945 में हुआ था।इनका परिवार एक ईसाई समुदाय का है , जिसे चाना पॉल के नाम से जाना जाता है ।इनके परिवार ने पॉलीगैमी बहुविवाह की इजाजत दी थी । इस शख्स के दादा ने 1942 में इस समुदाय का गठन किया था।


परिवार के हर सदस्य को अलग काम दिया गया है।इनका चार मंज़िला मकान है ।घर में एक बड़ा किचन है , जहां करीब 180 लोगों के परिवार के लिए खाना बनता है। इस घर में एक दिन में 45 किलो चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल दर्जनों अंडों की खपत हो जाती है।जिओना चाना का यह परिवार लगभग 20 किलो फल एक दिन में खा लेता है।जितने राशन में जिओना चाना का परिवार एक दिन का खाना बनाता है । उतने राशन में नॉर्मली एक परिवार का दो महीना निकल जाता है।परिवार की महिलाएं सुबह से ही खाना बनाने की तैयारी मे लग जाती हैं।

चुनावों में इस परिवार की भूमिका और ज़्यादा हो जाती है।कहा जाता है कि इस परिवार कवोटे जिस भी पार्टी को जाता है उसकी जीत निश्चित होती है ।इसलिए हर चुनाव में प्रत्याशी इस परिवार को मानने की अलग ही कोशिश नज़र आते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story