×

Manipur Viral Video Case: मणिपुर शर्मनाक कांड के पीछे की खौफनाक वजह जाति, SC ने स्वतः लिया संज्ञान; कहा अस्वीकार

Manipur Viral Video Case: मणिपुर में जारी जातीय हिंसा से जुड़ा एक बर्बर वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसने पूरे देश में हंगामा बरपा रहा है। वीडियो में दो महिलाओं को नंगा कर जिस तरह से सड़क पर घुमाया गया, उसने पूरे इंसानियत को झकझोर कर रख दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 July 2023 6:08 AM GMT (Updated on: 20 July 2023 7:03 AM GMT)
Manipur Viral Video Case: मणिपुर शर्मनाक कांड के पीछे की खौफनाक वजह जाति, SC ने स्वतः लिया संज्ञान; कहा अस्वीकार
X
Manipur Viral Video Case (photo: social media )

Manipur Viral Video Case: भारत में जातीय हिंसा और नरसंहार का लंबा इतिहास रहा है। 90 के दशक तक हिंदी पट्टी के राज्यों खासकर यूपी-बिहार में जाति के नाम पर एक से एक वीभत्स कांड हुए। हालांकि, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा, लोग शिक्षित हुए इस तरह की घटनाएं समाज में घटनी बंद हो गईं। एक तरह से लोग इसे बिसरा चुके थे। लेकिन पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में इन दिनों जो हो रहा है, उसने फिर से उन जख्मों को कुरेद दिया है।

मणिपुर में जारी जातीय हिंसा से जुड़ा एक बर्बर वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसने पूरे देश में हंगामा बरपा रहा है। वीडियो में दो महिलाओं को नंगा कर जिस तरह से सड़क पर घुमाया गया, उसने पूरे इंसानियत को झकझोर कर रख दिया है। 21वीं सदी के भारत में इस तरह की घटना शर्मसार कर देने वाली है। हैवानियत की इस पराकाष्ठा को लेकर लोगों की तीखी प्रतिक्रिया सामने आ रही है।

क्यों हुई महिलाओं के साथ दरिंदगी ?

वायरल वीडियो में दरिंदगी की शिकार दिख रही महिलाएं कुकी जनजाति की बताई जाती हैं। मणिपुर में 3 मई से मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय संघर्ष चल रहा है। जिसमें हजारों परिवार तबाह हुए हैं। इस महिलाओं की गलती भी बस यही थी कि वे किसी खास जाति से आती हैं और वे घटना वाले दिन प्रतिद्वंदी जाति के हथियारबंद लड़ाकों के हत्थे चढ़ गईं। दोनों महिलाओं के साथ जिस तरह की अमानवीयता की गई, वो समाज में जाति नामक जहर के खतरे को बयां करती हैं। ये बताती हैं कि समाज कितना भी आधुनिकता का चोला पहनने का ढोंग कर ले लेकिन अभी भी जाति नामक नफरती विचार उनके अंदर तक धंसी हुई हैं।

मुख्य आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

राज्य में जारी हिंसा और अशांति को लेकर पहले ही अपना इकबाल खो चुकी मणिपुर की एन बिरेन सिंह सरकार इस घटना के बाद से और निशाने पर है। हालांकि, सरकार ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए वीडियो वायरल होने के 24 घंटे में मुख्य आरोपी को दबोच लिया है। पुलिस ने खुयरूम हेरादास को थॉउबल से गिरफ्तार किया है। उसे ही मुख्य आरोपी बताया जा रहा है। वीडियो के जरिए ही उसकी पहचान की गई है।

पीएम मोदी ने घटना पर जताया दुख

मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आया है। उन्होंने घटना पर दुख जताया है। संसद सत्र में शामिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, मेरा मन आज पीड़ा से भरा है, क्रोध से भरा है। मणिपुर की घटना किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मसार करने वाली घटना है। पाप करने वाले कितने हैं, कौन हैं ये अपनी जगह है। ये बेइज्जती पूरी देश की हो रही है। 140 करोड़ भारतीयों को शर्मसार होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि किसी भी गुनहगार को बख्शा नहीं जाएगा। मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ, उसे कभी माफ नहीं किया जा सकता।

दरअसल, मणिपुर हिंसा के शुरू होने के ढाई महीने से अधिक समय के बाद पहली बार प्रधानमंत्री मोदी का इस़ पर बयान आया है। इससे पहले विपक्ष राज्य के हालात पर उनकी चुप्पी पर लगातार निशाना साध रहा था। महिलाओं के साथ हुई बर्बरता के साथ देशभर में लोगों के आक्रोश को देखते हुए माना जा रहा था कि पीएम मोदी जरूर इस पर बयान देंगे।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने सरकार को एक्शन लेने को कहा

महिलाओं को नग्न कर उनके साथ दरिंदगी किए जाने की घटना पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है। देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि दो महिलाओं को नग्न कर घुमाने का जो वीडियो सामने आया है वो वास्तव में परेशान करने वाला है। उन्होंने सरकार से इस मामले में कार्रवाई करने को कहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले को लेकर मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह से बात की है। सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई 28 जुलाई को होगी।

राज्य में कानून व्यवस्था चरमराई: मायावती

बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि मणिपुर में अनवरत जारी हिंसा व तनाव से पूरा देश चिन्तित है तथा महिला के साथ अभद्रता की ताजा घटना खासकर भाजपा व उनकी सरकार को शर्मसार करने वाली है। वैसे तो राज्य में कानून-व्यवस्था काफी पहले से चरमराई हुई है, किन्तु क्या बीजेपी अभी भी ऐसे मुख्यमंत्री को संरक्षण देती रहेगी?

संसद में हंगामे के आसार

महिलाओं के साथ दरिंदगी की घटना वाला वीडियो जब से वायरल हुआ है,तब से समूचा विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है। विपक्षी सांसदों ने इस मुद्दे पर संसद में चर्चा के लिए नोटिस दिया है। सरकार भी चर्चा कराने के लिए तैयार है। विपक्षी नेताओं के तेवर को देखते हुए संसद में आज इस भर भारी हंगामा होने के आसार हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story