×

मनमोहन सिंह सरदार भी असरदार भी- कह रहे हैं बराक ओबामा

Rishi
Published on: 1 Dec 2017 10:17 AM GMT
मनमोहन सिंह सरदार भी असरदार भी- कह रहे हैं बराक ओबामा
X

नई दिल्ली : ऐसे समय में जब सत्तारूढ़ भाजपा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर हमले का कोई मौका नहीं छोड़ रही है, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को मनमोहन सिंह की तारीफ की है।

ओबामा ने कहा कि 2008 के वित्तीय संकट के दुष्परिणामों से निपटने में मनमोहन सिंह ने बड़ा सहयोग दिया था। ओबामा ने कहा, " सिंह हमारे मुख्य भागीदार थे, जब हम वित्तीय मंदी (2008) के दौरान काम कर रहे थे।"

उन्होंने सिंह की बेहतरीन दोस्त बताते हुए तारीफ की और कहा कि उन्होंने आधुनिक भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव रखी।

ये भी देखें :मोदी से निजी तौर पर कहा कि देश को धार्मिक आधार पर नहीं बांटा जाना चाहिए : ओबामा

ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारतीय नौकरशाही को आधुनिक बनाने के प्रयासों की तारीफ की। ओबामा ने कहा कि पेरिस जलवायु समझौते के दौरान मोदी हमारे प्रमुख भागीदार रहे।

ओबामा से मोदी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मैं उन्हें पसंद करता हूं। मेरा मानना है कि उनके पास देश के लिए दूरदृष्टि है..वह नौकरशाही का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।"

लेकिन, तुरंत ही ओबामा ने यह बताया कि वह मनमोहन सिंह को कितना पसंद करते हैं जिनके साथ उनके मैत्रीपूर्ण संबंध रहे।

ओबामा ने कहा, "मनमोहन सिंह मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं.. आप मनमोहन सिंह के अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने के कदमों को देख सकते हैं, यह आधुनिक भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव थे।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story