×

मन की बात: मोदी बोले- भारतीय वैज्ञानिकों का अहम योगदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25  फरवरी) को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का जिक्र किया। इस बार पीएम मोदी ने अपनी मन की बात एक फोन कॉल से शुरू की। मेरठ से आई इस फोन कॉल में एक बच्ची ने वैज्ञानिक नजरिया अपनाने की महत्ता पर जोर दिया।

priyankajoshi
Published on: 25 Feb 2018 7:00 AM GMT
मन की बात:  मोदी बोले- भारतीय वैज्ञानिकों का अहम योगदान
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25 फरवरी) को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का जिक्र किया। इस बार पीएम मोदी ने अपनी मन की बात एक फोन कॉल से शुरू की। मेरठ से आई इस फोन कॉल में एक बच्ची ने वैज्ञानिक नजरिया अपनाने की महत्ता पर जोर दिया। पीएम ने इस बार भी स्वच्छता पर जोर देने के अलावा विकास से जुड़ी कई बातें कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश से 41वीं बार मन की बात की। इस पर पीएम मोदी ने भारत रत्न वैज्ञानिक सीवी रमन समेत तमाम भारतीय मेधाओं का जिक्र किया। मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों ने विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया को काफी योगदान दिया है। मोदी ने कहा कि तकनीक का लक्ष्य मानव जाति की भलाई के लिए होना चाहिए।

इस दौरान मोदी ने श्री अरविंदो और उनके योगदान को भी याद किया। उन्होंने प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के कर्मचारियों के काम की तारीफ की।

मोदी ने कहा कि कई देशों के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन को बेहतर करने पर चर्चा की जा रही है। मोदी ने इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन पर भी चर्चा की।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पीएम ने कहा कि आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी हम सब की जिम्मेदारी। स्वच्छता पर लोगों की ओर से उठाए जा रहे कदमों की तारीफ करते हुए पीएम ने झारखंड की उन 15 लाख महिलाओं का जिक्र किया जिन्होंने एक महीने तक स्वच्छता अभियान चलाया।

गोबरधन योजना के लिए पीएम ने कहा कि मवेशियों के गोबर से बायो गैस और जैविक खाद बनाई जाएगी। पीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कचरे और गोबर को आय का स्रोत बनाएं।

सेफ्टी के लिए पीएम ने कहा लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा, क्योंकि अपनी सुरक्षा ही समाज की सुरक्षा है। पीएम ने सुरक्षा को लेकर भी लोगों के सामने कई पहलू रखे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन ज्यादातर जिंदगी को खतरे में डालने के लिए लोग खुद जिम्मेदार होते हैं।

इस दौरान मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। पीएम मोदी ने इस दौरान देशवासियों को होली की शुभकामनाएं भी दीं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story