×

वाह भारत! कोविड वैक्सीन के लिए इतनी उत्सुकता, ह्यूमन ट्रायल के लिए लगी भीड़

दिल्ली एम्स की एथिक्स कमिटी ने कोविड-19 के एंटी वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी। इसके बाद अस्पताल ने लोगों से वॉलंटियर्स बनने की एक छोटी सी अपील की।

Shivani
Published on: 20 July 2020 6:17 AM GMT
वाह भारत! कोविड वैक्सीन के लिए इतनी उत्सुकता, ह्यूमन ट्रायल के लिए लगी भीड़
X

नई दिल्ली: भारत में कोविड 19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की शुरुआत आज से दिल्ली एम्स में होनी है। ऐसे में वैक्सीन के ट्रायल के लिए वालंटियर्स की जरूरत हैं। हालाँकि भारत के लोग वैक्सीन के परीक्षण को लेकर इस कदर उत्साहित है कि 100 लोगों की जरूरत होने पर भी हजारों की संख्या में लोग एम्स पहुँच गए।

AIIMS में कोरोना की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

दिल्ली एम्स की एथिक्स कमिटी ने कोविड-19 के एंटी वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी। इसके बाद अस्पताल ने लोगों से वॉलंटियर्स बनने की एक छोटी सी अपील की। एम्स में फेज वन के इस ट्रायल के लिए सिर्फ 100 लोगों की जरूरत हैं। हालंकि कुछ ही घंटों में एक हजार से भी ज्यादा लोगों ने एम्स से संपर्क किया है।

कोविड वैक्सीन ट्रायल के 1000 लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

ह्यूमन ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स बनने के लिए एम्स ने एक फोन नंबर जारी किया है। हालाँकि इस नंबर पर अब लगातार कॉल आ रहीं है। लोगों में इस ट्रायल से जुड़ने को लेकर काफी उत्साह है। कुछ लोगों ने ईमेल व वॉट्सऐप के जरिए भी संपर्क किया है। अस्पताल प्रशासन हर किसी को जवाब देने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः अस्पतालों से फरार हुए 119 कोरोना मरीज, इस जिले में मचा हड़कंप, तलाश जारी

फिलहाल दिल्ली-NCR में रहने वालों को केवल इनरोलमेंट की इजाजत दी गई है। हालांकि वैक्सीन को लेकर अन्य 12 सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि उन्हें पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है।

ये लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एम्स के डॉ. संजय राय ने बताया कि एम्स की आचार समिति ने COVAXIN का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल गयी है। इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और बीमारी नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है।

यहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

उन्होंने बताया कि 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है। इसके साथ ही ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः घटिया सामान बेचा तो खैर नहीं: जाना पड़ेगा जेल, जानिए क्या है नया उपभोक्ता कानून

साथ ही जिनपर पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story