सिर्फ नाम कमाने के लिए भी राष्ट्रपति पद की दावेदारी ठोक रहे कई लोग

राष्ट्रपति की उम्मीदवारी पर सरकार और विपक्ष के बीच भले ही कोई सहमति नहीं बन पाई है, लेकिन देश के विभिन्न इलाकों से लोग इस पद के लिए दावेदारी ठोक रहे हैं।

tiwarishalini
Published on: 17 Jun 2017 2:47 PM GMT
सिर्फ नाम कमाने के लिए भी राष्ट्रपति पद की दावेदारी ठोक रहे कई लोग
X
सिर्फ नाम कमाने के लिए भी राष्ट्रपति पद की दावेदारी ठोक रहे कई लोग

नई दिल्ली: राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के सवाल पर सरकार और विपक्षी पार्टियों के बीच भले ही कोई सहमति नहीं बन पाई है, लेकिन देश के विभिन्न प्रदेशों-शहरों से शनिवार तक 15 लोगों ने देश के सर्वोच्च पद के लिए उम्मीदवारी के पर्चे लोकसभा सचिवालय में दाखिल कराए हैं। लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त हैं।

यह भी पढ़ें... राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस दंपति ने भी भरा पर्चा, कहा- एक उपराष्ट्रपति बनें तो क्या बात

शनिवार को जिन दो लोगों ने नामांकन पर्चे भरे हैं उनमें से ऋषिकेश और दूसरा दिल्ली का है। 15 में से 9 उम्मीदवारों ने इस पद के लिए जरूरी 15 हजार रुपए की नामांकन फीस जमा नहीं की है।

नामांकन दाखिल करने वालों में से 7 लोगों में से 6 लोगों के नामांकन शुक्रवार को और ऋषिकेश निवासी अजय कथूरिया का नामांकन शनिवार को निरस्त कर दिया गया क्योंकि उनके नामांकन के साथ मतदाता सूची संलग्न नहीं थी।

यह भी पढ़ें... EC का एलान- 17 जुलाई को होगा राष्ट्रपति चुनाव, 20 जुलाई को होगी मतगणना

हालांकि, जो नामांकन अवैध घोषित किए जाएंगे उनकी आधिकारिक घोषणा 28 जून को की जाएगी। बता दें कि यदि नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव यदि जरूरी हुआ तो यह अगले महीने 17 जुलाई को देश भर में एक साथ संपन्न होगा। वोटों की गिनती का काम 20 जुलाई को पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें... मुझे राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने की खबर अफवाह, मैं विदेश मंत्री हूं

सोमवार को जिन दो लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया उनमें दिल्ली निवासी सुशील कुमार अग्रवाल भी शामिल हैं। चुनाव कार्यक्रम के हिसाब से नामांकन 28 जून को दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story