×

Aircraft Crash In India: भारत में भी हुए हैं कई विमान हादसे, लेकिन यहां हैं बहुत एहतियात

Aircraft Crash In India: भारत में डीजीसीए यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के नियमन और निगरानी विश्व मानकों के अनुरूप है और सख्त भी है।

Neel Mani Lal
Published on: 16 Jan 2023 5:28 PM GMT
Aircraft Crash In India
X

Aircraft Crash In India (Social Media)

Aircraft Crash In India: नेपाल में हुए भयानक विमान हादसे ने उड़ानों की सुरक्षा के बारे में चिंता पैदा कर दी है। विमान हादसे बेहद डरावने होते हैं क्योंकि ऐसे हादसों में आमतौर पर बहुत कम ही लोग बच पाते हैं। लेकिन एक पहलू ये भी है कि जितने सड़क हादसे होते हैं उसका एक नगण्य अंश विमान दुर्घटनाओं का है और सड़क हादसों में कई हजार गुना ज्यादा लोग मारे जाते हैं।

भारत की स्थिति

भारत में भी विमान हादसों का इतिहास रहा है। लेकिन अधिकांश हादसे पायलट की त्रुटि के कारण हुए हैं, ऐसा माना जाता है। भारत में डीजीसीए यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के नियमन और निगरानी विश्व मानकों के अनुरूप है और सख्त भी है। इसके अलावा किसी भी भारतीय एयरलाइन्स के पास विमानों की फ्लीट बहुत पुरानी नहीं हैं। बीते समय में कुछ एयरलाइन्स की फ्लीट को उड़ान से रोका भी जा चुका है।

  • - सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि विमानों में लेटेस्ट उपकरण लगे हुए हैं और हवाई अड्डों में मौसम संबंधी जानकारी के लिए नवीनतम टेक्नोलॉजी उपलब्ध है।
  • - नेपाल से तुलना करें तो भारत में ज्यादातर हवाई अड्डे और हवाई पट्टियां जोखिम वाली जगहों पर नहीं हैं जिसके चलते हादसों की संभावना कम रहती है।
  • भारत में हुए बड़े हादसे
  • - 7 अगस्त 2020 को दुबई-कोझिकोड मार्ग पर उड़ान भर रही एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग के दौरान रनवे से आगे निकल गई और चार टुकड़ों में टूट गई। ये विमान था बोइंग 737-800। इस हादसे में 18 लोग मारे गए थे।
  • - 22 मई 2010 को दुबई-मैंगलोर मार्ग पर उड़ान भर रही एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट 812, मैंगलोर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने पर रनवे से आगे निकल गई। इस के बाद विमान टूट गया और हादसे में 158 यात्रियों की मौत हो गई। ये विमान था बोइंग 737-800।
  • - 17 जुलाई 2000 को एलायंस एयर फ्लाइट 7412, पटना के एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गई जब पायलट ने विमान से नियंत्रण खो दिया और विमान बन्द हो गया। मरने वालों में जमीन पर 5 के साथ 55 यात्री शामिल थे।
  • - 12 नवम्बर 1996 को चरखी दादरी में आसमान में सऊदी अरब एयरलाइंस की उड़ान 763 कजाकिस्तान एयरलाइंस की उड़ान 1907 के साथ टकरा गई। इसका कारण कजाखस्तान एयरलाइंस के पायलट द्वारा गलती किया जाना निर्धारित किया गया था। दोनों उड़ानों में सवार सभी 349 लोग मारे गए थे। यह इतिहास की सबसे घातक हवाई टक्कर बन गई।
  • - 26 अप्रैल 1993 को इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 491, औरंगाबाद, महाराष्ट्र से उड़ान भरते समय रनवे के अंत में एक ट्रक से टकरा गई। इसका कारण पायलट की गलती और राजमार्ग यातायात को नियंत्रित करने में विमानन प्रशासन की विफलता दोनों थी। कुल मौतें 55 हुईं थीं।
  • - 16 अगस्त 1991 कक इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 257, पायलट त्रुटि के कारण इंफाल में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सभी 69 लोग मारे गए।
  • - 14 फरवरी 1990 को इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 605, बैंगलोर हवाई अड्डे पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 92 लोग मारे गए। कारण पायलट त्रुटि थी।
  • - 19 अक्टूबर 1988 को पायलट त्रुटि के कारण इंडियन एयरलाइंस की उड़ान 113 अहमदाबाद हवाई अड्डे के अपने अंतिम दृष्टिकोण पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें 130 लोग मारे गए थे।
Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story