×

Modi Cabinet: तीन दिन में मोदी कैबिनेट के दो मंत्रियों की बेटियों की शादी, जानें दोनों जगह कैसा रहा आयोजन

Modi Cabinet: पिछले तीन दिनों में मोदी सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों के घरों में शहनाई बजी है। मध्य प्रदेश से आने वाले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बेटियों का कन्यादान किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jun 2023 10:22 AM GMT
Modi Cabinet: तीन दिन में मोदी कैबिनेट के दो मंत्रियों की बेटियों की शादी, जानें दोनों जगह कैसा रहा आयोजन
X
Union Cabinet Minister (Pic Credit -Social Media)

Modi Cabinet: देश में इन दिनों शादियों की सीजन चल रहा है। भीषण गर्मी के बीच जमकर शहनाईयां बज रही हैं। आमतौर पर अपने परिवारवालों के लिए समय नहीं निकाल पाने वाले देश के सियासतदां भी लगन के इस महीने में अपने व्यस्त शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा कर रहे हैं। पिछले तीन दिनों में मोदी सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों के घरों में शहनाई बजी है।

मध्य प्रदेश से आने वाले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बेटियों का कन्यादान किया। एक की शादी ग्वालियर में संपन्न हुई, वहीं दूसरी शादी बेंगलुरू में संपन्न हुई। इससे पहले मोदी कैबिनेट की एक और चर्चित महिला मंत्री स्मृति ईरानी के घर शहनाई बजी थी। उनकी बेटी का राजस्थान में धूमधाम से विवाह हुआ था।

नरेंद्र तोमर की बेटी की शादी

इस महीने सबसे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री और एमपी की मुरैना सीट से लोकसभा सांसद नरेंद्र सिंह तोमर के घर शादी समारोह का आयोजन संपन्न हुआ। मंगलवार 6 जून को आयोजित विवाह कार्यक्रम काफी भव्य था। ग्वालियर के विशाल मेल ग्राउंड में आयोजित इस समारोह में करीब 50 हजार लोग शामिल हुए थे। वर और वधू को आर्शीवाद देने बीजेपी और आरएसएस के तमाम दिग्गज नेता पहुंचे थे। मेहमानों के लिए लजीज पकवान तैयार करने के लिए एक हजार हलवाईयों को रखा गया था। जबरदस्त वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर शादी समारोह की पूरी व्यवस्था संभालने के लिए 2 हजार से अधिक पुलिस के जवानों और सीनियर अधिकारियों को लगाया गया था।

नरेंद्र सिंह तोमर की गिनती एमपी के कद्दावर सियासतदाओं में होती है। लिहाजा देश भर के बड़े बीजेपी नेता समारोह में जुटे थे। उनकी पुत्री निवेदिता का ब्याह सीहोर से आए दूल्हे नीरज सिंह भाटी से हुआ है। नीरज का परिवार धनकोट रियासत का सबसे बड़ा जमींदार माना जाता है। ब्रिटेन में पढ़े नीरज को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता अनूप सिंह भाटी एमपी में कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं। नीरज खुद भी धनकोट पंचायत के सरपंच रहे हैं। उन्हें सीएम शिवराज सिंह चौहान का नजदीकी माना जाता है।

केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल और कई राज्यों के मुख्यमंत्री थे पहुंचे

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की बेटी और दामाद को आर्शीवाद देने लगभग बीजेपी के तमाम केंद्रीय और प्रदेश की लीडरशिप ग्वालियर स्थित कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थी। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नडड्, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, बीएल संतोष, योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनोहर लाल खट्टर, हिमंत बिस्वा सरमा, वसुंधरा राजे समेत अन्य बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और नेता शामिल हुए थे। एमपी के राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी पहुंचे थे।

वित्त मंत्री की बेटी का विवाह

मोदी सरकार के एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री की बेटी की शादी जहां शाही अंदाज में संपन्न हुआ और लगभग बीजेपी एवं सरकार के तमाम बड़े चेहरों ने वहां उपस्थिति दर्ज कराई, इसके विपरीत सरकार के एक अन्य वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री की बेटी की शादी तामझाम से कोसों दूर रही। विवाह समारोह में कोई बड़ा नेता और मंत्री नजर नहीं आया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी परकला वांगमयी की शादी कल यानी गुरूवार 8 जून 2023 को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू स्थित उनके घर पर संपन्न हुई।

वित्त मंत्री का दामाद और कोई नहीं बल्कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ओएसडी के पद पर तैनात प्रतीक जोशी से हुई, जो कि गुजरात से आते हैं। विवाह काफी सादे समारोह में संपन्न हुई। यहां न कोई बैंड बाजा नजर आया और न ही जबरदस्त वीवीआईपी मूवमेंट। जानकारी के मुताबिक, इस विवाह कार्यक्रम में केवल वित्त के परिवार के सदस्यों के अलावा कुछ चुनिंदा दोस्त ही शामिल हुए थे। कर्नाटक में कार्यक्रम होने के बावजूद यहां न कोई राष्ट्रीय स्तर और न ही प्रदेश स्तर का नेता मौजूद दिखा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story