×

Maruti Suzuki का धमाका! जल्द ला रही नई 7 सीटर SUV, पढ़ें पूरी खबर

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को अगर आप अपने घर का सदस्य वनाने की सोच रहें हैं तो थोड़ा इंतज़ार कर लीजिये। खबर है कि मारुति सुजुकी, सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV विटारा ब्रेजा का BS6 फेसलिफ्ट वर्जन जल्द लॉन्च करने वाली है।

Harsh Pandey
Published on: 15 Dec 2019 11:22 AM GMT
Maruti Suzuki का धमाका! जल्द ला रही नई 7 सीटर SUV, पढ़ें पूरी खबर
X

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को अगर आप अपने घर का सदस्य वनाने की सोच रहें हैं तो थोड़ा इंतज़ार कर लीजिये। खबर है कि मारुति सुजुकी, सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV विटारा ब्रेजा का BS6 फेसलिफ्ट वर्जन जल्द लॉन्च करने वाली है। फेसलिफ्ट में 1.5 लीटर SHVS पेट्रोल इंजन के साथ कुछ कॉस्मेटिक और फीचर अपडेट भी मिलेंगे।

इसके अलावा कंपनी 2021 में Vitara Brezza का नेक्स्ट जनरेशन मॉडल भी कंपनी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन सबके बीच ऐसी रिपोर्ट्स भी आ रही हैं कि कंपनी एक नई 7 सीटर SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

ब्रेजा पर आधारित होगी नई SUV...

रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी की नई 7 सीटर SUV पॉप्युलर विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। कंपनी नई SUV आने वाले वित्तीय वर्ष में लॉन्च कर सकती है। नई SUV की कीमत विटारा ब्रेजा की कीमत के आस पास ही रहेगी। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में विटारा ब्रेजा को सेफ्टी के लिए 4 स्टार मिले थे।

सिर्फ डीजल इंजन में ब्रेजा...

मौजूदा समय में विटारा ब्रैजा सिर्फ डीजल इंजन के साथ ही आती है। कुछ समय पहले ही यह खबर सामने आई थी कि यह कार नए एमिशन नॉर्म्स और कॉम्पटिशन में बने रहने के लिए अब नए इंजन के साथ आएगी।

डीलज इंजन को नहीं मिलेगा BSVI...

ब्रेजा को नए इंजन के साथ लाने का एक कारण यह भी है कि कंपनी 1.3 लीटर फायट DDiS 200 डीजल मोटर को BSVI एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी। नए एमिशन रेग्युलेशंस 1 अप्रैल 2020 से लागू हो जाएंगे। कंपनी ब्रेजा के लिए मिड लाइफ फेसलिफ्ट लाने क तैयारी कर रही है जिसके स्पाई इमेज भी सामने आई थी।

इन कारों के इंजन होंगे अपग्रेड...

दूसरी ओर मारुत‍ि अपनी कारों में दिए जाने वाले 1.3-लीटर डीजल इंजन को भी नए 1.5-लीटर इंजन से रिप्‍लेस कर रही है। 1.3-लीटर वाला डीजल इंजन कंपनी फिएट से लेती है, जबक‍ि नया 1.5-लीटर डीजल इंजन मारुत‍ि ने इन हाउस डिवेलप किया है। ब्रेजा में यह नया डीजल इंजन इस साल के अंत तक शामिल किया जा सकता है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story