×

Mask Returned to Parliament: संसद में फिर लौटे मास्क के दिन, सभी सांसदों के लिए किया गया अनिवार्य, सतर्क रहने की अपील

Mask Returned to Parliament: दुनिया भर में कोरोना की तेज होती रफ्तार के बीच भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है। संसद में भी अब सभी सदस्यों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Dec 2022 7:32 AM GMT
On the day of the return of the mask in Parliament, it was made mandatory for all MPs, the speaker appealed to be cautious
X

संसद में मास्क सभी सांसदों के लिए किया गया अनिवार्य, स्पीकर की सतर्क रहने की अपील: Photo- Newstrack

Mask Returned to Parliament: दुनिया भर में कोरोना (Coronavirus) की तेज होती रफ्तार के बीच भारत में भी काफी सतर्कता बरती जा रही है। संसद में भी अब सभी सदस्यों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य (Mask mandatory for all) कर दिया गया है। गुरुवार को सदन में प्रवेश करने से पहले सभी सांसदों को मास्क बांटे गए। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) और राज्यसभा के उपसभापति जगदीप धनखड़ भी सदन की कार्यवाही का संचालन करने के दौरान मास्क पहने हुए नजर आए। सभी दलों के सांसदों से मास्क पहनने की अपील भी की गई।

स्पीकर की सभी सांसदों से अपील

दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी के कोरोना महामारी के फैलाव के बाद अब भारत में भी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में अब सांसदों के लिए सदन में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। गुरुवार को लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों से अपील की कि वे मास्क पहनने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है। इसलिए सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

हमें पिछले अनुभवों से सीख लेनी चाहिए

उन्होंने कहा कि हमें पिछले अनुभवों से सीख लेनी चाहिए और आगे एहतियात बरतने का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सभी सांसदों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की अपील की उन्होंने सांसदों से यह भी कहा कि वे अपने क्षेत्रों में भी इस बाबत लोगों को जागरूक करें। स्पीकर ने कहा कि कोरोना की लड़ाई लड़ने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाने जरूरी है। तभी इस बीमारी से लड़ा जा सकता है।

दुनिया के कई देशों में कोरोना का कहर

दरअसल दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी ने रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। चीन के अलावा जापान, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील, अर्जेंटीना, ताइवान, हांगकांग और दक्षिण कोरिया आदि देशों में कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यदि पूरी दुनिया में मिले मरीजों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे के दौरान पूरी दुनिया में कोरोना के 5.37 लाख नए केस मिले हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान जापान में कोरोना के 2.06 लाख नए मरीज मिले हैं। यह मरीजों का दुनिया में सबसे बड़ा आंकड़ा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे के दौरान 50 हजार नए केस मिले हैं जबकि 323 लोगों की मौत हुई है। दक्षिण कोरिया में भी इस महामारी ने कहर बरपा रखा है और 88,172 नए मरीज पाए गए हैं। चीन में तो कोरोना के कारण हाहाकार मचा हुआ है और अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए एक भी बेड नहीं बचा है। हालत यह हो गई है कि कई अस्पतालों में फर्श पर लिटाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यही कारण है कि भारत में भी अब सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story