×

Ajay Singh Banga: जानें- कौन हैं भारतीय मूल के अजय सिंह बंगा जो बनेंगे वर्ल्ड बैंक के नये चीफ

Ajay Singh Banga-मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय सिंह बंगा वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट होंगे, गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह घोषणा की।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 23 Feb 2023 5:15 PM GMT (Updated on: 23 Feb 2023 5:32 PM GMT)
mastercard ceo ajay singh banga
X

फाइल फोटो- अजय सिंह बंगा

Ajay Singh Banga-मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय सिंह बंगा वर्ल्ड बैंक के प्रेसीडेंट होंगे। गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह घोषणा की। इस पद नियुक्त होने वाले वह भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। अजय सिंह बंगा वर्तमान में प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेसिडेंट हैं। बिजनेस में उन्हें 30 साल का लंबा अनुभव है। मास्टरकार्ड में वह विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। बिजनेस के अलावा अजय सिंह बंगा अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डाउ इंक के बोर्ड में भी रह चुके हैं।

वर्ल्ड बैंक का बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स अगर उनके नाम पर मुहर लगाता है तो वह इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय-अमेरिकन और सिख-अमेरिकन होंगे। इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड और वर्ल्ड बैंक में अब तक भारतीय मूल को कोई भी व्यक्ति इस पद पर नियुक्त नहीं हुआ है। अजय सिंह बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्फीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में पढ़ाई की है और यहीं से डिग्री हासिल की है। 63 साल के बंगा को 2016 में उन्हें पद्म श्री से नवाजा गया था।

डेविड मालपस की लेंगे जगह

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट के तौर पर बंगा की ऐसे समय में नियुक्ति की घोषणा हुई है जब कुछ ही दिन पहले वर्ल्ड बैंक के प्रमुख डेविड मालपस ने पद छोड़ने की घोषणा की थी। अप्रैल 2024 में उनका कार्यकाल खत्म होना था लेकिन उन्होंने पहले ही पद छोड़ने का फैसला किया है। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलन ने कहा कि उनका अनुभव वर्ल्ड बैंक के लक्ष्यों को हासिल में उनके काम आएगा।

जो बाइडन ने बताया सबसे उपयुक्त

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट के तौर पर बंगा को नियुक्त करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है लेकिन फाइनल सिलेक्शन अप्रैल के अंत तक में होने की उम्मीद है। अभी बंगा का नॉमिनेशन ही पब्लिक किया गया है। 29 मार्च तक बैंक दूसरे देशों के नॉमिनेशन को स्वीकार करेगा। जर्मनी का कहना है कि इस पद पर किसी महिला की नियुक्ति होनी चाहिए। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कहा कि अजय बंगा विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से उपयुक्त हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story