×

Mata Vaishno Devi Yatra: माता वैष्णो देवी यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष सूचना, बंद किया गया नया रास्ता

Mata Vaishno Devi Yatra: त्रिकुटा पर्वत पर हाल ही में आग लगने की घटना के बाद श्रद्धालुओं को यात्रा में काफी दिक्कतों का सामना करना पास रहा है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2022 7:55 AM GMT
vaishno devi yatra
X

वैष्णो देवी यात्रा (फोटो-सोशल मीडिया)

Mata Vaishno Devi Yatra: माता वैष्णो देवी दरबार की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए एक सूचना जारी की गई है। इस सूचना के मद्देनज़र हाल ही में त्रिकुटा पहाड़ियों के जंगल में लगी भीषण आग की घटना के बाद अब माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए चालू किए गए नए रास्ते (Mata Vaishno Devi new road closed) और इसी मार्ग पर जारी बैटरी कार सेवा को बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि, अब वैष्णो देवी यात्रा (Vaishno Devi Yatra) पुराने पारंपरिक रास्ते के ज़रिए पूरी तरह जारी रहेगी।

त्रिकुटा पर्वत (trikuta parvat) पर हाल ही में आग लगने की घटना के बाद श्रद्धालुओं को यात्रा में काफी दिक्कतों का सामना करना पास रहा है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने नए बैटरी मार्ग को बंद करने का यह निर्णय लिया है।

बीते दिन लगी त्रिकुटा पर्वत (trikuta parvat) पर लगी आग के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहाड़ पर फंस गए थे, जिन्हें कड़ी मसक्कत के बाद सुरक्षित रूप से बाहर निकाला गया।

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक त्रिकुटा पर्वत पर लगी आग के चलते किसी जान का नुकसान नहीं हुआ है लेकिन बावजूद इसके जंगल को भारी क्षति पहुंची है। इस घटना के चलते अब नया बैटरी मार्ग पूरी तरह सुरक्षित नहीं है, जिसको मद्देनज़र यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसे बंद कर दिया गया है। फिलहाल, पुराना पारंपरिक मार्ग यात्रा के लिए चालू रहेगा।

सांझी छत हेलीपैड के पास लगी थी आग

आपको बता दें कि रविवार की देर शाम सांझी छत हेलीपैड के पास त्रिकुटा पर्वत (trikuta parvat par aag) के नजदीक मौजूद जंगल में आग लग गई, जिसके चलते श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने सोमवार को ही हेलीकॉप्टर सेवाओं को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया था, अब उस नए मार्ग को भी बन्द कर दिया गया है।

फिलहाल त्रिकुटा पहाड़ियों पर तेज हवाएं जारी हैं, जिसके चलते वापस से अनहोनी देखने को मिल सकती है। इसके चलते अब माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने हालात सामान्य होने तक नए मार्ग से यात्रा रोक दी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story