मेडिकल कॉलेजों के छात्रों को अब AIIMS-SGPGI संस्थान से मिलेगी वर्चुअल एजुकेशन

aman
By aman
Published on: 9 March 2018 5:02 AM GMT
मेडिकल कॉलेजों के छात्रों को अब AIIMS-SGPGI संस्थान से मिलेगी वर्चुअल एजुकेशन
X
मेडिकल कॉलेजों के छात्रों को अब AIIMS-SGPGI संस्थान से मिलेगी वर्चुअल एजुकेशन

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय के नेशनल मेडिकल कॉलेज नेटवर्क (एनएमसीएन) शुरू करने के साथ देश के मेडिकल कॉलेजों को जल्द ही एम्स, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल कॉलेज (एसजीपीजीआई), लखनऊ मेडिकल कॉलेज सहित दूसरे मेडिकल कॉलेजों से लाइव वर्चुअल एजुकेशन मिलेगी।

नेशनल मेडिकल कॉलेज नेटवर्क लाइव मेडिकल एजुकेशन के साथ सर्जरी जैसे महत्वपूर्ण काम की ट्रेनिंग भी देगा। यह योजना पहले देश के 50 मेडिकल कॉलेजों में लागू होगी। इनमें सात बड़े संस्थान शिक्षा देंगे, जबकि शेष 43 मेडिकल कॉलेज को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इस योजना को दूसरे चरण में देश के अन्य मेडिकल कॉलेजों में लागू किया जाएगा।

बोली लगाए जाने के बाद नेटवर्क को बनाने का काम नेशनल रिसर्च ऐंड एजुकेशन नेटवर्क (ईआरएनईटी) को मिला है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री के तहत काम करता है। इस नेटवर्क में एम्स और एसपीजीआई, लखनऊ मेडिकल कॉलेज, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को रिसोर्स सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, भुवनेश्वर, रायपुर, जोधपुर, भोपाल, ऋषिकेश, पटना एम्स की नई शाखाओं को डिस्टेंस एजुकेशन दी जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story