लद्दाख में थर्राई धरती: सीमा तनाव के बीच आया भूकंप, भारत-चीन सैनिकों में हड़कंप

भारत और चीन सीमा तनाव के बीच शुक्रवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किये गए। यहां 4.5 रिएक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप मापा गया।

नई दिल्ली: भारत और चीन सीमा तनाव के बीच शुक्रवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किये गए। यहां 4.5 रिएक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप मापा गया। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र लद्दाख रहा और यहां जमीन के 25 किलोमीटर की गहराई तक झटकों को महसूस किया गया।

रोहतक और मेघालय के तुरा मे आया भूकंप

कोरोना संकट के बीच लगातार धरती डगमगा रही है। अब तक कई बार देश में भूकंप आ चुका है। आज की बात करें तो पहले दोपहर में हरियाणा के रोहतक और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया तो देर शाम मेघालय में भूकंप आया। यहां राज्य के तुरा जिले से 79 किलोमीटर पश्चिम की ओर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 3.3 मापी गई।

लद्दाख में रिक्टर स्केल 4.5 तीव्रता का भूकंप

वहीं रात होते होते लद्दाख में भी भूकंप से धरती काँप उठी। यहां 4.5 रिएक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटकों को जमीन के 25 किलोमीटर की गहराई से महसूस किया गया।

रोहतक में पहली बार आये इतने भूकंप

बता दें कि रोहतक में आये भूकंप के बाद रोहतक आपदा प्रबंधक के जिला समन्वयक सौरभ धीमान ने बताया था कि रोहतक जोन तीन और चार में आता है और महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन (जमीन के नीचे दरारें) इसके नीचे से गुजरती है, जो कुछ दिनों से एक्टिव है। भूकंप की कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। पहली बार इस क्षेत्र में लगातार इतने भूकंप आ रहे हैं। ऐसे में इन संभावनाओं से भी मना नहीं किया जा सकता कि यह किसी बड़े भूकंप का संकेत है, लेकिन कहा नहीं जा सकता कि भूकंप कब आएगा और कितनी तीव्रता होगी।

मेघालय मे लगातार चौथे दिन भूकंप

वहीं, मिजोरम में अब तक कई बार भूकंप आ चुका है और सामान की हानि भी हुई है। लगातार चौथे दिन रात 1 बजकर 14 मिनट पर चमफाई जिले में भूकंप आया। इससे पहले मिजोरम में मंगलवार रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 21 जून को मिजोरम सहित असम, मेघालय और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।