×

शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की मीटिंग, कांग्रेस ने उठाया EVM का मुद्दा, सिब्बल बोले- EC से मांगेंगे लिखित जवाब

Sharad Pawar calls Opposition meeting: NCP के अध्यक्ष शरद पवार पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई। मीटिंग में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) मशीन के मुद्दे पर तमाम नेताओं ने अपनी बात रखी।

Aman Kumar Singh
Published on: 23 March 2023 10:09 PM GMT
शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की मीटिंग, कांग्रेस ने उठाया EVM का मुद्दा, सिब्बल बोले- EC से मांगेंगे लिखित जवाब
X
शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की मीटिंग (Social Media)

Sharad Pawar calls Opposition meeting: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने गुरुवार (23 मार्च) को राजधानी दिल्ली स्थित आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई। इस मीटिंग में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के मुद्दे पर तमाम नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी।

एनसीपी नेता शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस के सीनियर लीडर दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh), राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल (Kapil Sibal), वामपंथी नेता डी राजा (D. Raja), समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव, NCP एमपी प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले सहित अन्य नेता उपस्थित रहे।

कांग्रेस ने EVM पर चिंता जाहिर की

इस बैठक में कांग्रेस लीडर दिग्विजय सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा, 'रिमोट ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। उस वक्त लगभग सभी नेता ने रिमोट EVM के माध्यम से चुनाव कराने पर असहमति जाहिर की थी। चङाव आयोग डेमो देना चाहते थे, लेकिन वह भी ठुकरा दिया गया। ईवीएम को लेकर देश में शंका है।' दिग्विजय सिंह ने कहा, यहां मौजूद सभी राजनीतिक दलों के बीच सहमति बनी है कि हमें इलेक्शन कमीशन से सवाल पूछने की आवश्यकता है।

सिब्बल बोले- EC से मांगेंगे सवालों के लिखित जवाब

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल (Rajya Sabha MP Kapil Sibal) ने बैठक में अपनी बात रखी। सिब्बल बोले, 'जब भी EVM में खराबी आती है, वोट बीजेपी को जाता है। ये भ्रम सिर्फ राजनीतिक दलों को नहीं है। बल्कि, ये भ्रम जनता में भी फैल चुका है। इसलिए हमने फैसला किया है कि हम चुनाव आयोग (EC) के पास जाएंगे और हमारे सवालों के लिखित जवाब मांगेंगे।' कपिल सिब्बल ने आगे कहा, 'दुनिया की किसी भी मशीन के साथ छेड़छाड़ संभव है। कोई साइंस या कोई एक्सपर्ट यह नहीं कह सकता कि मशीन के साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती। इसीलिए किसी भी लोकतांत्रिक देश में वोटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन (EVM) का इस्तेमाल नहीं होता।

TMC ने बैठक से बनाई दूरी

आपको बता दें कि, विपक्षी नेताओं की इस बैठक से तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने दूरी बनाए रखी। शरद पवार की बुलाई इस बैठक में टीएमसी का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ। दरअसल, बैठक ईवीएम की विश्वसनीयता मुद्दे पर बुलाई गई थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story