×

Oath Ceremony: PM मोदी मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल, देखें किस दिन कहां कार्यक्रम?

CM Oath Ceremony:BJP अपने सहयोगी दलों के साथ पूर्वोत्तर के राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय में सरकार बनाने जा रही है। शपथ ग्रहण की तारीखें घोषित हो चुकी हैं। पीएम भी शामिल होंगे।

aman
Written By aman
Published on: 4 March 2023 4:50 PM GMT (Updated on: 4 March 2023 4:50 PM GMT)
CM Oath Ceremony
X

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह (Social Media)

CM Oath Ceremony: पूर्वोत्तर के तीनों राज्य मेघालय (Meghalaya), नागालैंड (Nagaland) और त्रिपुरा (Tripura) में सरकार गठन की प्रक्रिया अंतिम रूप ले रही है। मेघालय में 7 मार्च की सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। नागालैंड में भी 7 मार्च को ही मुख्यमंत्री शपथ लेंगे, बस समय में अंतर होगा। नागालैंड में दोपहर 1:45 बजे कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी तरह, त्रिपुरा में 8 मार्च की सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा है। खास बात ये है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीनों राज्य के मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

गौरतलब है कि, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में गुरुवार (2 मार्च) को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अच्छा प्रदर्शन किया है। तीनों राज्यों की विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ सरकार बनाने जा रही है।

किस राज्य में कौन होंगे मुख्यमंत्री?

मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के प्रमुख कोनराड के. संगमा (Konrad K. Sangma) मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। जबकि, त्रिपुरा में एक बार फिर से माणिक साहा (Manik Saha) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। नगालैंड में NDPP सुप्रीमो नेफियू रियो (Neiphiu Rio) अपने 5वें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण करेंगे।

संगमा को बीजेपी का समर्थन, गवर्नर से मिले

कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने एक दिन पहले ही मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान (Fagu Chauhan) से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया था। संगमा ने 32 एमएलए के समर्थन का पत्र सौंपा था। गवर्नर से मुलाकात के दौरान संगमा ने कहा, उन्हें बीजेपी, HSPDP और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। कोनराड संगमा ने ये भी कहा कि, नई सरकार 7 मार्च को शपथ लेगी। पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की रजामंदी दे दी।

त्रिपुरा में फिर BJP सरकार

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव (Tripura Assembly Election) में बीजेपी ने कुल 60 में से 32 सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी के सहयोगी दल आईपीएफटी ने महज एक सीट जीती है। सीएम माणिक साहा (CM Manik Saha) ने शुक्रवार को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य (Governor Satyadev Narayan Arya) को अपनी सरकार का इस्तीफा सौंप दिया था। साहा ने कहा, नई सरकार 8 मार्च को शपथ लेगी।

नागालैंड में NDPP-BJP की बड़ी जीत

नागालैंड में NDPP-BJP गठबंधन ने 37 सीटें हासिल की है। जिसमें एनडीपीपी ने 25 और बीजेपी ने 12 सीट हासिल की है। वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने 7 सीट, NPF ने 5 और नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और आरपीआई (आठवले) ने दो-दो सीट जीती है। जेडीयू ने एक सीट, जबकि 4 पर निर्दलीय जीते हैं। नागालैंड में 7 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story