×

मेघालय में भी 66 फीसदी विधायक करोड़ों के मालिक

raghvendra
Published on: 9 March 2018 6:40 AM GMT
मेघालय में भी 66 फीसदी विधायक करोड़ों के मालिक
X

शिलांग: मेघालय की नवनिर्वाचित विधानसभा में निर्वाचित होकर आए 59 विधायकों में 39 विधायक करोड़पति हैं। जो कि कुल विधायकों का 66 फीसदी है। जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव में 60 फीसदी विधायकों के पास एक करोड़ से अधिक संपत्ति थी। मेघालय इलेक्शन वाच और एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार सात विधायकों ने अपनी आय के स्रोतों की घोषणा नहीं की है। राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी के एक मात्र विधायक बेंडिक आर मराक ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है। मेघालय में 60 सीटों में से 59 पर 27 फरवरी को चुनाव हुए थे।

जीतने वाले 23 विधायकों के पास पांच करोड़ से अधिक संपत्ति है जबकि पांच के पास पांच लाख से कम संपत्ति है। अन्य पार्टियों में एनपीपी के 19 में से 12 ने, यूडीपी के छह विधायकों में से चार ने, भाजपा के दोनो विधायकों ने, पीडीएफ के चार में से दो ने, एचएसपीडीपी के दो में से एक ने, एनसीपी के एकमात्र विधायक ने और तीन निर्दलीयों में से दो ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से अधिक घोषित की है।

रिपोर्ट के अनुसार 2018 में प्रति एमएलए संपत्ति 7.18 करोड़ है जबकि 2013 में 7.77 करोड़ थी। तीन सबसे धनी विधायकों में यूडीपी के मेतबाह लिनदोह के पास कुल संपत्ति 87 करोड़, एनपीपी के दसखियात्भा लमारे के पास 40 करोड़ व एचएसपीडीपी के रेनिक्टोन लिनदोह टोंगखार के पाश 29 करोड़ की संपत्ति है। एनपीपी के विधायक पोंगसेंग मराक के पास 2.99 लाख की सबसे कम संपत्ति है। मेघालय में तीन महिलाएं भी निर्वाचित हुई हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story