महबूबा मुफ्ती ही बनाएंगी सरकार! किंगमेकर के रूप में निभाएंगी अहम भूमिका

Jammu and Kashmir Exit Poll 2024: एग्जिट पोल पीडीपी को छह सीटें मिलने का अनुमान लगा रहे हैं। पीडीपी एक बार फिर किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Oct 2024 1:40 PM GMT (Updated on: 6 Oct 2024 1:42 PM GMT)
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024
X

Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 (Pic: Social Media)

Jammu and Kashmir Exit Poll 2024: जम्मू कश्मीर में 10 सालों बाद विधानसभा चुनाव कराए गए हैं। धारा 370 खत्म होने के बाद पहली बार चुनाव हुआ। 90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुआ। बीती शाम से एग्जिट पोल भी जारी कर दिए गए हैं। तमाम एग्जिट पोल अलग-अलग दावा कर रहे हैं। आठ अक्टूबर को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे। एग्जिट पोल के अनुसार किसी भी पार्टी को जम्मू-कश्मीर में बहुमत नहीं मिल रही है। जिसके चलते गठबंधन की सरकार देखने को मिल सकती है। बहुमत के लिए 48 सीटों की जरूरत है। एग्जिट पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को 48 सीटों नहीं मिल रही हैं।

पीडीपी बन सकती है किंगमेकर

भास्कर रिपोर्टर्स एग्जिट पोल के मुताबिक 90 सीटों में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को 35 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं। पीडीपी को चार से सात सीटें मिलने की आशंका है। Newstrack के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को 44-49, भाजपा को 26-29 और पीडीपी को चार से छह सीटें मिलने का अनुमान है। पार्टियों के साथ ही निर्दलीय/अन्य उम्मीदवार भी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। अधिकतर एग्जिट पोल के मुताबिक अन्य की सीट 10 से ज्यादा है। नेटवर्क 18 के एग्जिट पोल ने अन्य को 22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। मगर इन सब के बीच पीडीपी एक बार फिर किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। एग्जिट पोल पीडीपी को छह सीटें मिलने का अनुमान लगा रहे हैं।


पिछले चुनाव में थी सबसे बड़ी पार्टी

10 साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने किंग मेकर की भूमिका निभाई थी। इस बार जब किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल रहा है तब एक बार फिर अन्य विजेताओं के साथ महबूबा मुफ्ती सरकार बनाने में मदद कर सकती हैं। पिछले चुनाव में पीडीपी ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की जगह बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने दमदार प्रदर्शन किया था। पीडीपी को 28 सीटें मिली थीं। भाजपा ने 25, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं। उस चुनाव में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। इस बार भी पार्टी किंगमेकर हो सकती है। हालांकि यह एग्जिट पोल का अनुमान है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story