×

फोने लवर्स को झटका, इस कंपनी ने दिए अच्छे फोन्स की कीमत बढ़ाने के संकेत

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi भारत में कम कीमत में फ्लैगशिप लेवल स्मार्टफोन बेचने के लिए जानी जाती है। लेकिन अब शायद स्थिति बदल सकती है।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 April 2020 10:20 AM GMT
फोने लवर्स को झटका, इस कंपनी ने दिए अच्छे फोन्स की कीमत बढ़ाने के संकेत
X

नई दिल्ली: वर्तमान समय में भारत में स्मार्टफोन की सबसे पसंदीदा और नंबर-1 कंपनी Xiaomi अब कुछ बदलाव करने की सोच रही है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi भारत में कम कीमत में फ्लैगशिप लेवल स्मार्टफोन बेचने के लिए जानी जाती है। लेकिन अब शायद स्थिति बदल सकती है।

फ़ोन पर GST बढ़ने से लिया फैसला

Xiaomi इंडिया के मार्केटिंग हेड अनुज शर्मा ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि आज के एक्स्चेंज रेट, जीएसटी में बढ़ोतरी और कॉम्पोनेंट प्राइसिंग, किलर प्राइस पर फ्लैगशिप स्पेक्स पुरानी बाते हो चुकी हैं। हमें आगे अपने एक्स्पेटेशन्स को फिर से संगठित करने की जरूरत है। गौरतलब है कि हाल ही में भारत सरकार द्वारा मोबाइल फोन पर जीएसटी बढ़ा देने के बाद से मोबाइल इंडस्ट्री की तरफ से अच्छा रेस्पॉन्स नहीं मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- कोरोना पर सरकार सख्त, अफवाहें फैलाने और झूठा दावा करने पर होगी जेल

कंपनियों से सीधे तौर पर ये माना कि इससे स्मार्टफोन महंगे होंगे। इससे पहले Xiaomi इंडिया हेड और ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन ने भी ऐसी ही प्रतिक्रिया दी थी। मनु कुमार ने पीएम मोदी से अपील भी की थी कि कम से कम बजट स्मार्टफोन सेग्मेंट को जीएसटी की इस बढ़ोतरी से अलग रखा जाए।

oppo-vivo पहले बढ़ा चुके हैं कीमतें

कंपनी के इण्डिया हेड मनु कुमार जैन ने ये भी कहा है कि जीएसटी की इस बढ़ोतरी और डॉलर के मुकबाले कमजोर होते भारतीय रुपये की वजह से मोबाइल इंडस्ट्री के टुकड़े हो सकते हैं। जीएसटी में हुई बढ़ोतरी के बाद सभी कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ा दी हैं।

Used Mathematics and Economics

Xiaomi के अलावा चीनी स्मार्टफोन मेकर Oppo और Vivo ने भी अपने हैंडसेट्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। अब शाओमी के मार्केटिंग हेड का ट्वीट इस बात की तरफ इशारा करता है कि अब कम कीमत पर अच्छे स्पेसिफिकेशन्स वाले स्मार्टफोन्स के दिन लद चुके हैं। इससे पहले तक ये कंपनी कम कीमत पर पावरफुल हार्डवेयर, कैमरा और बैटरी वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करती थी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story