×

Bill Gates ने भुवनेश्वर में मां मंगला बस्ती का किया दौरा, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग, PM मोदी से भी मिलेंगे

Bill Gates in Odisha: अधिकारी ने बताया कि 2017 से ओडिशा सरकार के कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग और मत्स्य पालन और पशु संसाधन विभाग ने डेटा-संचालित निर्णय लेने में नवाचार के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ सहयोग किया है। इन्ही कार्यक्रमों के चलते वह ओडिशा दौरे पर हैं।

Viren Singh
Published on: 28 Feb 2024 8:27 AM GMT
Bill Gates in Odisha
X

Bill Gates in Odisha (सोशल मीडिया) 

Bill Gates in Odisha: दुनिया के दिग्गज अरबपति कारोबारी एवं माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भारत दौरे पर हैं। बुधवार को बिल गेट्स ओडिशा के भुवनेश्वर में मां मंगला बस्ती का दौरा किया। गेट्स ओडिशा में कई कार्यक्रम भाग लेने के लिए भारत आए हैं। यह कार्यक्रम में किसानों के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एई) के उपयोग के बारे से जुड़े हुए हैं। गेट्स मंगलवार रात ओडिश की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचे थे। अपने भारत दौरे के दौरान गेट्स दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

सीएम पटनायक से होगी मुलाकात, इन कार्यक्रम में लेंगे भाग

अपनी यात्रा पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलेंगे और 'जगा मिशन' (झुग्गी बस्तियों के विकास के लिए योजना), 'मुक्ता' योजना (शहरी गरीबों के लिए स्थानीय रोजगार के अवसर) और अन्य कार्यों में भाग लेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि 2017 से ओडिशा सरकार के कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग और मत्स्य पालन और पशु संसाधन विभाग ने डेटा-संचालित निर्णय लेने में नवाचार के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ सहयोग किया है।

अपने नोट में किया था भारत यात्रा का उल्लेख

25 फरवरी को अपने ब्लॉग 'गेट नोट्स' में, गेट्स ने उल्लेख किया था कि वह ओडिशा में एक कम आय वाले समुदाय का दौरा करेंगे, जहां एक सरकारी कार्यक्रम महिलाओं को सरकारी निर्माण अनुबंधों को पूरा करने के लिए कौशल प्राप्त करने में मदद कर रहा है। उन्होंने लिखा, "2018 से, इस कार्यक्रम ने महिलाओं के 22,000 समूहों को सड़क, नालियां और शौचालय बनाने सहित 52,000 से अधिक परियोजनाओं को पूरा करने में मदद की है।

किसानों के विकसित किया गया चैटबॉट

गेट्स ने आगे लिखा कि मैं ओडिशा राज्य में एक कृषि निगरानी केंद्र का भी दौरा करूंगा, जहां सरकारी अधिकारी किसानों को वास्तविक समय पर मार्गदर्शन देने के लिए डीपीआई का उपयोग करते हैं। यह केंद्र 7.5 मिलियन किसानों की रजिस्ट्री बनाए रखने में सक्षम है। किसानों के लिए एक चैटबॉट भी विकसित किया गया है, जिससे किसानों को फसलें, अपनी विशेष आवश्यकताओं नवीनतम जानकारी प्राप्त करना आसान हो गया है। इस चैटबॉट के उपयोग से किसान अपनी स्थानीय भाषा में सामग्री तैयार करने के लिए एआई का उपयोग करती हैं।

प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे बिल गेट्स मुलाकात

बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में कहा कि दुनिया के लिए भारत का सबसे महत्वपूर्ण योगदान उसकी नवप्रवर्तन करने की क्षमता है। भारत का सबसे बड़ा उपहार नवप्रवर्तन करने की क्षमता है। इस देश में महत्वपूर्ण सफलताओं का एक लंबा इतिहास है। गेट्स अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंन कहा कि उनकी चर्चा का मुख्य विषय यह सीखना होगा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अपने विचारों से भारत की मदद कैसे जारी रख सकता है।

पीएम में मुलाकात पर चर्चा का रहेगा ये विषय

गेट्स फाउंडेशन इनमें से कुछ प्रयासों में भागीदार रहा है और मैं यह जानने के लिए इस सप्ताह का दौरा कर रहा हूं कि कैसे हम भारत के साथ काम करना जारी रख सकते हैं, ताकि इसके विचारों और आविष्कारों को हर किसी तक पहुंचने में मदद मिल सके। चाहे वे कहीं भी रहते हों। यह इस सप्ताह जब मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिलूंगा तो यह मुख्य विषय होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story